Voice Of The People

‘भारत-फ्रांस का संबंध काले तूफानों में भी स्थिर और लचीला’: दो दिवसीय फ्रांस यात्रा से पहले पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की

गुरुवार को भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दोनों देशों के बीच संबंध ‘उत्कृष्ट’ स्थिति में हैं। ‘काले तूफ़ानों’ के बावजूद स्थिर और लचीले बने हुए हैं। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा पर निकले हैं। 13 और 14 जुलाई को उनकी दो दिवसीय यात्रा विशेष है क्योंकि इस वर्ष भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है।

फ्रांस रवाना होने से पहले एक फ्रांसीसी अखबार लेस इकोस को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, “सबसे पहले, 1.4 अरब भारतीयों की ओर से, मैं फ्रांस, उसकी सरकार और व्यक्तिगत रूप से राष्ट्रपति मैक्रोन को हार्दिक आभार प्रकट करता हूं, की उन्होंने 14 जुलाई के राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में भारत को आमंत्रित किया।” यह एक विशेष वर्ष है क्योंकि हम हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। यह भारत के लिए सम्मान की बात है, और भारत-फ्रांस मित्रता के लिए एक ट्रिब्यूट है।”

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के निमंत्रण पर पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांसीसी बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध इस समय निर्णायक मोड़ पर हैं। रणनीतिक साझेदारी की सफलता ने संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत-फ्रांस साझेदारी पर गहराई से चर्चा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “अंतरिक्ष और रक्षा जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में हमारी साझेदारी पांच दशक या उससे अधिक पुरानी है। यह एक ऐसा चरण था जब पश्चिम का भारत के प्रति मैत्रीपूर्ण स्वभाव नहीं था। इसलिए, यह यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फ्रांस पहला पश्चिमी देश था जिसके साथ हमने रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की थी। वह भारत सहित दुनिया भर के लिए एक कठिन समय था। तब से हमारा रिश्ता एक साझेदारी में बदल गया है। जो हमारे देशों के लिए महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच एक व्यापक और समग्र रणनीतिक साझेदारी है। जिसमें राजनीति, रक्षा, सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग के साथ साथ अर्थव्यवस्था और मानव केन्द्रित विकास शामिल है।” उन्होंने कहा की “जब समान दृष्टिकोण और मूल्यों वाले देश द्विपक्षीय रूप से एक साथ काम करते हैं, तो वे किसी भी चुनौती से निपट सकते हैं।”

पीएम मोदी ने कहा, “हमारा उद्देश्य हमारे क्षेत्रों के आर्थिक और सुरक्षा हितों की रक्षा करना, नेविगेशन और वाणिज्य की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना, अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन को आगे बढ़ाना है।”

इससे पहले गुरुवार सुबह पीएम मोदी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर फ्रांस के लिए रवाना हुए। फ्रांस रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने एक बयान में कहा कि वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मिलने और दोनों देशों के बीच साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest