Voice Of The People

फ्रांस दौरे से पहले पीएम मोदी ने UNSC को फिर घेरा, भारत की स्थायी सदस्यता की वकालत की

गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिन की फ्रांस यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे ठीक पहले पीएम मोदी ने फ्रांस के एक बड़े अखबार को इंटरव्यू दिया, जिसमे उन्होंने एक बार फिर UNSC को घेरते हुए भारत की स्थाई सदस्यता की वकालत की। फ्रांस के लीडिंग मीडिया समूह “लेस इकोस” को दिए इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा “भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है, ऐसे में उसे फिर से अपनी सही जगह पाने की जरूरत है।”

UNSC में स्थायी सदस्यता की वकालत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में बैस्टिल दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इससे पहले उन्होंने फ्रांस के अखबार लेस इकोस को दिए इंटरव्यू में UNSC को घेरते हुए, पश्चिमी देशों और ग्लोबल साउथ के बीच एक ब्रिज के तौर पर भारत की भूमिका पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा, ”ग्लोबल साउथ के अधिकारों को लंबे समय से नकारा गया है, यही वजह है कि इन देशों में इसका दर्द नजर आता है।” इसके बाद भारत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है, ऐसे में उसे फिर से अपनी सही जगह पाने की जरूरत है।

फ्रांस की मीडिया को दिए इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की वकालत भी की। पीएम मोदी ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद दुनिया की बात करने का दावा कैसे कर सकता है, जब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश ही इसका स्थायी सदस्य नहीं है।”

भारत की सॉफ्ट पावर का जिक्र

पीएम मोदी ने इस इंटरव्यू के दौरान भारत की सॉफ्ट पावर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि “दुनिया के हर कोने के दर्शन पर विचार किया जाना चाहिए और दुनिया तभी तेजी से विकास करती है जब वो पुरानी धारणाओं को छोड़ना सीखती है।” पीएम मोदी ने देश के सिनेमा और संगीत की वैश्विक पहुंच, आयुर्वेद चिकित्सा के लिए नई पहलों और योग की दुनियाभर में सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि ये सब भारत की “सॉफ्ट पावर” को दिखाता है।

पीएम मोदी से इस इंटरव्यू के दौरान जब पूछा गया कि भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है, ऐसे में वैश्विक स्तर पर कैसे इसकी स्थिति बदल जाती है? इससे जवाब में उन्होंने कहा, “भारत एक समृद्ध सभ्यता है जो हजारों साल पुरानी है। आज भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। भारत की सबसे मजबूत संपत्ति हमारे युवा हैं, ऐसे समय में जब दुनिया के कई देश बूढ़े हो रहे हैं और उनकी आबादी कम हो रही है, भारत के युवा और कुशल कार्यबल आने वाले दशकों में दुनिया के लिए एक संपत्ति की तरह होंगे।

आपको बता दें की पीएम मोदी 2 दिन के फ्रांस दौरे पर निकले हैं। जहां उन्हें फ्रांस के 14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होना है। खुद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने उन्हें इस सम्मान के लिए न्योता भिजवाया है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest