Voice Of The People

स्मिता प्रकाश ने फैक्ट चेकर को दिया डिबेट का चैलेंज, डरकर भागे ज़ुबैर? पढ़िए क्या है पूरा मामला

एशियन न्यूज इंटरनेशनल (ANI) की एडिटर स्मिता प्रकाश ने फैक्ट चेकर और ऑल्ट न्यूज़ के फाउंडर मोहम्मद ज़ुबैर को डिबेट का चैलेंज दिया है। दरअसल मोहम्मद ज़ुबैर ने स्मिता प्रकाश पर ट्विटर पर उनके खिलाफ ये आरोप लगाया है को वो कम्यूनल हैं। उसने ANI पर भी आरोप लगाया को ANI घटनाओं के बारे में गलत जानकारी साझा करता है, और एंटी माइनोरिटी नैरेटिव सेट करता है। जिसके जवाब में स्मिता प्रकाश ने ट्विटर ही मोहम्मद ज़ुबैर को डिबेट करने का चैलेंज कर दिया।

स्मिता ने अपने ट्वीट में लिखा “तो, आप मुझसे बहस करने के लिए तैयार नहीं हैं? मुझ पर सांप्रदायिक होने का आरोप लगाना आपकी नकली पीड़ित मानसिकता है। मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिलने की हिम्मत रखो। आप वापस जाएं और जिसने भी आपका यह ट्वीट तैयार किया है उससे बात करें और पुनर्विचार करें…स्टूडियो में आपकी मेजबानी करने का हमारा प्रस्ताव बरकरार है।”

क्या है पूरा मामला?

दरअसल शुक्रवार को फैक्ट चेकर ज़ुबैर ने स्मिता प्रकाश का 14 जुलाई का एक ट्वीट शेयर किया जिसमे लिखा था “फैक्ट चेकर के कोई भाई बहन, चाचा चाची, नाना नानी नहीं आए कोर्ट या जेल में मिलने। ट्विटर या फेसबुक पर भी अपनी बात कहने नहीं आए… अजीब है न? भारतीय संदर्भ की बात करें तो ये काफी अजीब है।”

जिसे शेयर करते हुए ज़ुबैर ने लिखा “मुझे अभी भी याद है कि ‘दक्षिण एशिया की अग्रणी मल्टीमीडिया समाचार एजेंसी’ की प्रधान संपादक के इस ट्वीट के तुरंत बाद कैसे दक्षिणपंथी ट्रोल साजिश के तहत ये थ्योरी लेकर आए थे कि मैं बांग्लादेश से हूं।

ज़ुबैर के इस ट्वीट के बाद ANI live सर्विस के एडिटर ईशान प्रकाश ने ज़ुबैर को आमने सामने को बहस का न्योता देते हुए लिखा “ज़ुबैर भाई, क्योंकि आप रोज़ एएनआई के बारे में बात करते हैं, कृपया एएनआई स्टूडियो में आएँ। हम आधिकारिक तौर पर आपको स्मिता प्रकाश के साथ एएनआई पॉडकास्ट में आमंत्रित कर रहे हैं। आइए एक खुली बहस करें, जिसमें कोई समय सीमा नहीं होगी, कोई रुकावट नहीं होगी और कोई एडिटिंग नहीं होगी…चर्चा को जब मन करे आप छोड़ कर जा सकते हैं”

ईशान के इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए स्मिता प्रकाश ने भी लिखा “हां, प्लीज आप आइए”

ANI के इस न्योते के बाद ज़ुबैर ने ट्वीट किया “हेलो स्मिता प्रकाश, मैं हर दिन एएनआई के बारे में ‘बात’ नहीं करता, मैं ANI द्वारा बार-बार गलत सूचना देने की घटनाओं और सरकार-समर्थक और अल्पसंख्यक-विरोधी नैरेटिव बनाने के प्रयास के बारे में जागरूकता फैलाता हूं। Alt News के हिस्से के रूप में मेरा काम गलत सूचनाओं और एएनआई सहित मुख्यधारा मीडिया के पूर्वाग्रहों को उजागर करना है। मैं ऑल्ट न्यूज़ के पाठकों और डोनर्स के प्रति जवाबदेह हूं। एक समाचार एजेंसी के संपादक के रूप में आपका काम अपने पाठकों, अपने ग्राहकों (अन्य समाचार आउटलेट्स) और सबसे बढ़कर, तथ्यों के प्रति जवाबदेह होना है। यह एक पर्सन टू पर्सन कांटेस्ट नहीं है, और मुझे इसे सीमित करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

जिसके जवाब में स्मिता ने अपने ट्वीट में लिखा “तो, आप मुझसे बहस करने के लिए तैयार नहीं हैं? मुझ पर सांप्रदायिक होने का आरोप लगाना आपकी नकली पीड़ित मानसिकता है। मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिलने की हिम्मत रखो। आप वापस जाएं और जिसने भी आपका यह ट्वीट तैयार किया है उससे बात करें और पुनर्विचार करें…स्टूडियो में आपकी मेजबानी करने का हमारा प्रस्ताव बरकरार है।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest