Voice Of The People

मोदी सरकार की बड़ी पहल, इलाज के लिए भारत आने वालों को मिलेगा आयुष वीजा, मेडिकल टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों के लिए एक नई वीज़ा श्रेणी आयुष वीज़ा को अधिसूचित किया है। ये वीजा उनके लिए है जो भारत में मेडिकल ट्रीटमेंट, कल्याण और योग सहित चिकित्सा उपचार के लिए देश का दौरा करने के इच्छुक हैं।

इस विशेष वीज़ा की शुरूआत विभिन्न धाराओं में इलाज के लिए भारत आने वाले विदेशियों के लिए एक विशेष वीज़ा योजना शुरू करने के उद्देश्य को पूरा करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि आयुष वीज़ा का उद्देश्य विदेशियों के लिए एक विशेष वीज़ा योजना शुरू करने की आवश्यकता को पूरा करना है। इसका जिक्र करते हुए केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि यह नई पहल भारत में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी, और भारतीय पारंपरिक चिकित्सा को ग्लोबल बनाने के उनके प्रयास को मजबूत करेगी।

बता दें कि साल 2022 में गुजरात के गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इनवेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में पीएम मोदी ने विदेशी नागरिकों के लिए आयुष वीजा कैटेगरी बनाने का ऐलान किया था। कहा जा रहा है कि इस वीजा की शुरुआत होने से भारत का मेडिकल टूरिज्म बहुत तेजी के साथ ग्रोथ करेगा।

साल 2025 तक आयुष आधारित हेल्थ केयर और वेलफेयर इकोनॉमी बढ़कर 70 बिलियन डॉलर पर पहुंच जाएगा। आयुष वीजा की कैटेगरी सरकार की हील इन इंडिया मुहिम का हिस्सा है। इस मुहिम के तहत भारत को इलाज के लिहाज से आकर्षक स्थान के रूप में बढ़ावा देना है।

SHARE

Must Read

Latest