Voice Of The People

सिंगापुर के बाद अब जल्द ही जापान और पश्चिमी देशों में कर सकेंगे UPI से पेमेंट, जानिए RBI ने क्या कहा

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि यूपीआई प्रणाली का अंतर्राष्ट्रीयकरण प्रगति पर है क्योंकि इसे पश्चिम और जापान सहित अधिक से अधिक विदेशी समकक्षों के साथ जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं। 21 फरवरी, 2023 को, RBI ने सिंगापुर के Paynow के साथ UPI के पहले लिंकेज की घोषणा की, जिससे दोनों देशों के बीच तेज़ और अधिक पारदर्शी ट्रांजेक्शन का रास्ता खुला।

रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने सिंगापुर के समकक्ष रवि मेनन (जो सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक हैं) के साथ मिलकर नया लिंकेज लॉन्च किया। तीसरी मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई यूपीआई भुगतान में AI का उपयोग करने और यूपीआई-लाइट में ऑफ़लाइन भुगतान में उपयोग की जाने वाली नियर-फील्ड संचार (एनएफसी) तकनीक के साथ काम करने की योजना बना रहा है। इसने यूपीआई लाइट पर छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान के लिए लेनदेन सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया जायेगा।

अधिक देशों के साथ यूपीआई लिंकेज पर डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने संवाददाताओं से कहा कि इस तरह का एकीकरण सिंगापुर के साथ पहले ही किया जा चुका है। और हाल ही में हमने यूपीआई को उनकी भुगतान प्रणाली के साथ जोड़ने के लिए यूएई की भुगतान प्रणाली इंटीग्रेटेड पेमेंट प्लेटफॉर्म (IPP) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

SHARE

Must Read

Latest