Voice Of The People

WHO के निदेशक ने आयुष्मान भारत के साथ-साथ डिजिटल स्वास्थ्य पहल के लिए की भारत की सराहना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस (Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने गुरुवार को हेल्थकेयर सिस्टम की पहुंच को मजबूत करने में मेडिकल वैल्यू ट्रैवल (MVT) और डिजिटल स्वास्थ्य की भूमिका पर प्रकाश डाला।

17-18 अगस्त, 2023 को गांधीनगर, गुजरात में आयोजित पारंपरिक चिकित्सा पर WHO वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले डॉ. घेब्रेयेसस ने आयुष्मान भारत और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों को एक अनुकरणीय मॉडल बताते हुए, डिजिटल स्वास्थ्य प्लेटफार्मों के उपयोग में भारत के प्रयासों की सराहना की।

गांधीनगर में “वन अर्थ वन हेल्थ – एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया” कार्यक्रम में बोलते हुए, डॉ. घेब्रेयसस ने विशेष चिकित्सा संसाधन और सेवाएं प्रदान करने में MVT के महत्व पर जोर दिया, जबकि उन्होंने हेल्थकेयर एक्सिसबिलिटी पर ‘डिजिटल स्वास्थ्य’ के प्रभाव की भी प्रशंसा की।

“मेडिकल वैल्यू ट्रैवल (MVT) देशों को उनकी राष्ट्रीय क्षमताओं के निर्माण में पूरक बनाने का काम कर सकता है। MVT का लाभ उठाते हुए देश, विशेष संसाधनों और सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं जो दुनिया के अन्य हिस्सों में किफायती या सुलभता से उपलब्ध नहीं हो सकते हैं”

उन्होने कहा “डिजिटल स्वास्थ्य एक बड़ी संपत्ति है क्योंकि यह मरीजों को आयुष्मान भारत और स्वास्थ्य कल्याण केंद्रों जैसे प्लेटफार्मों पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।” डॉ. घेब्रेयसस ने कहा, यह डिजिटल स्वास्थ्य सामर्थ्य के अंतर को कम करता है, आंतरिक क्षेत्रों और उन रोगियों तक चिकित्सा प्रदान करता है जो सेवाओं का खर्च उठा पाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

उन्होंने बताया “ये प्लेटफ़ॉर्म मरीजों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं। जिससे यह सुनिश्चित होता है कि स्वास्थ्य देखभाल सबसे दूरस्थ और कम सेवा वाले क्षेत्रों तक भी पहुंचे।

अपने हाई स्कूल के दिनों को याद करते हुए, डॉ. घेब्रेयसस ने इथियोपिया में भारतीय शिक्षकों के साथ अपने अनुभव को साझा किया, जिन्होंने उन्हें आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा में भारत की क्षमता से परिचित कराया।

उन्होंने कहा “यह पहली बार था जब मैंने आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा के लिए भारत की विशाल संभावनाओं के बारे में सुना… हम भारतीय डॉक्टरों, भारतीय शिक्षकों को आपके राजदूत की तरह देखते हैं… यह भारत के लिए एक बेहतरीन अवसर है, विशेष रूप से मेडिकल टूरिज्म या मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के साथ, यह आपको एक बड़ा लाभ दे सकता है।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest