Voice Of The People

G-20 Summit: पीएम मोदी के सामने रखी BHARAT लिखी नेमप्लेट

दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन भाषण दिया। इस दौरान उनके आगे रखी प्लेट पर BHARAT लिखा था। इन दिनों देश में इंडिया बनाम भारत को लेकर तगड़ी बहस चल रही है और कयास लगाए जा रहे हैं कि इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है। वहीं पीएम मोदी के सामने रखी नेमप्लेट से अब ऐसा संभव भी लग रहा है।

देश का नाम बदले जाने को लेकर चर्चा उस वक्त शुरू हो गई थी जब देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात्रिभोज का निमंत्रण भेजा। मंगलवार को भेजे गए इस डिनर इन्वीटेशन में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के बजाय प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ था। इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों से राजनीतिक विवाद से बचने की हिदायत दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को संबोधन के दौरान कहा कि यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में विश्वास की कमी को गहरा कर दिया है और भारत पूरी दुनिया से इसे एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है। पीएम मोदी ने यहां ‘भारत मंडपम’ में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि 21वीं सदी दुनिया को नयी दिशा देने का समय है।

SHARE

Must Read

Latest