Voice Of The People

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगें सऊदी अरब के प्रिंस के साथ बैठक, इन अहम मुद्दों पर बन सकती है सहमति 

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं, जहां वह आज द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय ने पहले जारी एक बयान में कहा था कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री को राजकीय यात्रा के लिए सोमवार तक भारत में रहने का कार्यक्रम था।

बताते चलें कि सऊदी क्राउन प्रिंस के आगमन पर हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उनका स्वागत किया। फरवरी 2019 में अपनी प्रारंभिक यात्रा के बाद यह यात्रा क्राउन प्रिंस की भारत की दूसरी राजकीय यात्रा है।

उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल है जिसमें मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। यह यात्रा अक्टूबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सऊदी अरब यात्रा के बाद है, जिसके दौरान दोनों देशों ने एक द्विपक्षीय तंत्र, रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना की थी। उम्मीद है कि क्राउन प्रिंस आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, वह मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे, जिसके दौरान वे रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली नेताओं की बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे। दोनों नेता रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों के तहत हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे, जिसमें राजनीतिक सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति शामिल हैं।

क्राउन प्रिंस आज सबसे पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे, जहां उनका औपचारिक राजकीय स्‍वागत किया जाएगा। इसके बाद वह हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात होगी।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest