Voice Of The People

पीएम मोदी ने बनारस में रखी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला, सचिन, गावस्कर, कपिल और जय शाह भी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों को 1565 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी है। पीएम सबसे पहले गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। इस दौरान वे सीएम योगी के साथ एक खुली जीप में सवार दिखाई दिए।

पीएम मोदी राजातालाब गंजारी पहुंचकर 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ में बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। इस दौरान 1983 क्रिकेट विश्वकप के विजेता खिलाड़ियों और अन्य नामचीन क्रिकेट के खिलाड़ी भी मौजूद रहे। लगभग 30 हजार क्षमता वाले स्टेडियम की वास्तुशैली काशी और सनातन धर्म के अनुकूल होगी, जिसमें भगवान शिव की महिमा दिखेगी। अर्धचंद्राकार छत, त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था, बिल्डिंग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं।

मल्टीलेवल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का होगा निर्माण

काशी में देश के पहले मल्टीलेवल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि करीब 400 करोड़ की लागत से पुराने स्टेडियम को विकसित किया जा रहा है। हम केवल नए का निर्माण नहीं कर रहे, पुराने को विकसित भी कर रहे हैं। इस मल्टी लेवल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सभी खेलों के आयोजन की सुविधा होगी। यहां पर दिव्यांग जनों के खेल के लिए भी सुविधा का विकास होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है। नए- नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं। जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है। जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी। उस समय बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा। ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है। उन्होंने कहा कि देश के अभिभावकों की खेलों के प्रति सोच बदली है। अब लोग मानने लगे हैं कि जो खेलेगा, वही खिलेगा।

कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और जय शाह भी रहे मौजूद

1983 विश्व कप टीम के कप्तान कपिल देव भी नए क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के मौके पर वाराणसी पहुंचे हैं। कार्यक्रम से पहले वे भी काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। वहां पर बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना की। इस कार्यक्रम में 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों को भी आमंत्रित किया गया है।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने मंदिर में दर्शन पूजन किया। इस दौरान उनके प्रशंसक बड़ी संख्या में काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास जुट गए। सचिन तेंदुलकर ने काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का जलाभिषेक किया। उन्हें फूल-माला चढ़ाई। इस दौरान सचिन पूरे भक्ति-भाव में डूबे नजर आए।

सचिन के अलावा लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर भी स्टेडियम के शिलान्यास में मौजूद रहे। साथ ही साथ बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest