Voice Of The People

दिल्ली शराब घोटाले मामले में ED का बड़ा एक्शन, आप नेता और सांसद संजय सिंह गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा कसता जा रहा है। बुधवार को लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। आबकारी घोटाला मामले में दायर चार्जशीट में AAP सांसद संजय सिंह का भी नाम था। इसी मामले में बुधवार सुबह ही ईडी ने उनके घर पर छापेमारी की थी। ईडी की ओर से की गई छापेमारी पर आम आदमी पार्टी की ओर से ट्वीट किया गया था कि 15 महीनों में 1000 से ज्यादा रेड की जा चुकी है लेकिन जांच एजेंसी को अभी तक कुछ भी नहीं मिला है।

 

बता दें कि आबकारी घोटाला मामले में जुलाई 2023 में गिरफ्तार किए गए दिनेश अरोड़ा ने ईडी के सामने कई खुलासे किए हैं। यही नहीं इस मामले में दिनेश अरोड़ा अब सरकारी गवाह भी बन गया है। अरोड़ा ने ईडी को जानकारी दी है कि साल 2020 में उसके पास संजय सिंह का फोन आया था। अरोड़ा ने बताया कि संजय सिंह ने उससे कहा था कि विधानसभा चुनाव आ रहे हैं और पार्टी को अब पैसे की जरूरत है. संजय सिंह ने कहा था कि रेस्तरां मालिक से पैसे मांगने चाहिए। अरोड़ा ने बताया कि एक रेस्तरां में पार्टी के दौरान ही वो दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के संपर्क में आया था।

संजय सिंह पर हैं ये आरोप?

ED की चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये का चंदा लेने का जिक्र है. इसको लेकर ही ED ने बुधवार को उनके घर पर छापा मारा था।

दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में राघव चड्ढा का नाम भी शामिल

दिल्ली शराब नीति केस में ED की दूसरी सप्लीमेंट्री चार्जशीट 2 मई को जारी की गई थी। इसमें में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा का भी नाम सामने आया था। हालांकि, उन्हें आरोपी नहीं बनाया गया है।

क्या है दिल्ली आबकारी नीति घोटाला?

दिल्ली में पुरानी आबकारी नीति के तहत L1 और L10 लाइसेंस रिटेल वेंडर को दिया जाता था. 17 नवंबर 2021 को शराब के लिए नई आबकारी नीति लागू होने तक 849 शराब की दुकानें थीं। इनमें से 60% दुकानें सरकारी और 40% निजी थीं।

नई नीति के तहत दिल्ली में शराब की सरकारी दुकानों को बंद कर दिया गया। नई नीति को लागू करने के लिए दिल्ली को 32 जोन में बांटा गया था। हर जोन में 27 शराब की दुकानें थीं. इन दुकानों का मालिकाना हक जोन को जारी किए गए लाइसेंस के तहत दिया गया था। हर वार्ड में 2 से 3 वेंडर को शराब बेचने की अनुमति दी गई।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest