Voice Of The People

हाउसिंग मंत्रालय ने MSME’s से GeM के माध्यम से 700 करोड़ के गुड्स और सर्विसेज की खरीद की, जानिए आंकड़ें

हाउसिंग एवं अर्बन अफेयर्स मंत्रालय ने सरकार के बिजनेस-टू-गवर्नमेंट सार्वजनिक खरीद पोर्टल गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (GeM) से चालू वित्तीय वर्ष में 10 अक्टूबर तक 685 करोड़ रुपये की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की है। GeM पर अपडेट की घोषणा करते हुए बताया गया, इसमें बड़े पैमाने पर MSME विक्रेता हैं। मंत्रालय धीरे-धीरे सार्वजनिक खरीद परिदृश्य में आगे बढ़ रहा है और सार्वजनिक खरीद मंच का प्रभावी उपयोग किया जा रहा है।

आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय शहरी गरीबों के लिए आवास मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजन, और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (एएमआरयूटी) जैसी राष्ट्रीय महत्व की प्रमुख पहलों की नोडल एजेंसी है।

हालाँकि, वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान, रक्षा मंत्रालय GeM के माध्यम से MSME सामानों का शीर्ष खरीदार था, जिसने पिछले वित्तीय वर्ष से इसकी ऑनलाइन खरीद लगभग दोगुनी कर दी, जैसा कि एफई एस्पायर ने बताया था। मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2013 में 28,732.9 करोड़ रुपये की खरीदारी की थी, जो वित्त वर्ष 2012 में खरीदी गई 15,090.8 करोड़ रुपये की वस्तुओं और सेवाओं से 90.4 प्रतिशत अधिक था।

चालू वित्तीय वर्ष में, जुलाई तक, रक्षा मंत्रालय 13,776 करोड़ रुपये की खरीद के साथ GeM पर शीर्ष खरीददारों में से एक था।

24 अक्टूबर तक, GeM प्लेटफॉर्म के आंकड़ों के अनुसार, 11,843 उत्पादों और 311 सेवा श्रेणियों में 29.18 लाख के ऑर्डर वॉल्यूम के साथ 1.85 लाख करोड़ रुपये की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की गई थी। प्लेटफ़ॉर्म पर 1.03 लाख से अधिक प्राथमिक खरीदार और 1.95 लाख से अधिक द्वितीयक खरीदार थे। वर्तमान में ऑर्डर मूल्य में MSME की हिस्सेदारी 48.83 प्रतिशत है। GeM पर MSME की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए , मंच ने उद्यम प्लेटफॉर्म के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे ताकि व्यवसायों को व्यापार मेलों, प्रदर्शनियों, सम्मेलनों और एक्सपो में भाग लेने का मौका देने के अलावा GeM के साथ उद्यम MSME के डेटा को साझा किया जा सके।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest