Voice Of The People

इनफॉर्मेशन कमिश्नर के तौर पर उदय माहुरकर का कार्यकाल रहा ऐतिहासिक, रिकॉर्ड 14 हजार से अधिक RTI अपीलों का निपटारा

देश के इनफॉरमेशन कमिश्नर उदय माहुरकर का कार्यकाल समाप्त हो गया है। उनका 3 वर्षों का कार्यकाल था, जो 6 नवंबर को समाप्त हुआ। उदय माहुरकर का कार्यकाल काफी सफल रहा और सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी जमकर तारीफ की।

कार्यकाल समाप्त होने पर उदय माहुरकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “सीआईसी के रूप में मेरा कार्यकाल आज समाप्त हो गया। यह 3 साल की उपयोगी यात्रा थी जिसमें मैंने सीखा और आरटीआई संस्थान और समाज में समान रूप से योगदान दिया। मैं अपने कार्यकाल को संतुष्टि के साथ देखता हूं। मैंने क्वालिटेटिव और क्वांटिटेटिव दोनों लक्ष्यों को पूरा किया। इसने उम्मीद के मुताबिक एक बेंचमार्क स्थापित किया है।”

कार्यकाल पूरा होने के 4 दिन पहले उदय माहुरकर ने बताया था कि उनका कार्यकाल कितना सफल रहा। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, “मील के पत्थर ही सब कुछ नहीं हैं लेकिन जब गुणवत्ता के साथ हों तो संतुष्टि मिलती है। 3 साल में 14,000 से अधिक आरटीआई अपीलों का निपटारा करने का रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल कर लिया है, जबकि मेरे 3 साल के कार्यकाल में अभी भी 4 दिन बाकी हैं। वास्तविक अपीलकर्ताओं को न्याय दिलाने के लिए कानून के जाल से ऊपर उठकर गुणवत्ता के साथ कार्य किया। आरटीआई अधिनियम में निहित प्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही को लागू करते हुए कई ऐतिहासिक आदेश पारित किए। साथ ही आरटीआई का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कड़े आदेश पारित किए। यह केंद्रीय सूचना आयोग के 18 साल के इतिहास में आरटीआई अपीलों की अब तक की सबसे ऊंची निपटान दर है। मेरी टीम और मेरे साथी आयुक्तों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद।”

SHARE

Must Read

Latest