Voice Of The People

फेस्टिव सीजन में अमेजन ने की रिकॉर्ड बिक्री, 13 सालों का टूटा रिकॉर्ड, ग्रामीण इलाकों से भी आए रिकॉर्ड ऑर्डर

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन इंडिया ने मंगलवार को बताया कि मजबूत मांग के कारण उसकी 2023 की त्योहारी बिक्री देश में उसके 13 साल के परिचालन में सबसे अच्छी रही है। मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार इस त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स उद्योग की ऑनलाइन बिक्री 18 से 20 फीसदी बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। इस साल के त्योहारी सीजन के पहले चार दिनों में ई-टेलर्स की बिक्री में साल-दर-साल 16 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जो 29,000 करोड़ रुपये के सकल माल मूल्य (जीएमवी) तक पहुंच गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) भी इस त्योहारी सीजन के दौरान खुदरा ऑर्डर के मामले में नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। खासकर भोजन, पेय पदार्थ और किराने के सामान के लिए। अमेजन के निदेशक निशांत सरदाना ने कहा कि यह हर पैरामीटर में सबसे अच्छी साल की त्योहारी बिक्री है। अमेजन को ग्रामीण खरीदारी में कोई मंदी नहीं मिली, जो मांग में रेस्टोरेशन का संकेत देती है, जो कोविड के बाद सुस्ती का सामना कर रही थी।

ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों में अमेजन के 80 फीसदी ऑर्डर टियर II, III और IV बाजारों से आने के साथ मजबूत वृद्धि देखी गई, लेकिन बेची गई वस्तुओं के जीएमवी का खुलासा नहीं किया। कंपनी के पास अपनी फेस्टिव सेल खत्म होने में चार दिन बाकी हैं। अमेजन ने कहा कि उसने बिक्री के कारण मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप बढ़ा दिया है।

SHARE

Must Read

Latest