Voice Of The People

PMJDY में नवंबर तक खुले 51 करोड़ 10 लाख खाते, पढ़ें इनमे कितना रकम है जमा

नौ साल पुरानी प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत बैंक खातों की संख्या 500 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई है, जिसमें कुल जमा ₹ से अधिक है। 2 ट्रिलियन, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड ने मंगलवार को कहा।

राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, मंत्री ने कहा कि 29 नवंबर तक, 510.4 मिलियन PMJDY खाते खोले गए हैं जिनमें ₹2.08 ट्रिलियन। केंद्रीय मंत्री ने कहा, PMJDY को 28 अगस्त 2014 को वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन के रूप में लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य बैंकिंग सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच और बैंक रहित प्रत्येक वयस्क के लिए एक बुनियादी बैंक खाते के माध्यम से वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करना है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि PMJDY योजना में फ्लेक्सी-आवर्ती जमा जैसे सूक्ष्म निवेश का कोई अंतर्निहित प्रावधान नहीं है। हालांकि, PMJDY खाताधारक अपने बैंकों से सूक्ष्म निवेश का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि 22 नवंबर तक 43 मिलियन PMJDY खातों में शून्य बैलेंस है क्योंकि इन खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने की आवश्यकता नहीं है।

इससे पहले, 20वें वैश्विक समावेशी वित्त शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने निजी क्षेत्र के बैंकों से सरकार के PMJDY और जन सुरक्षा जैसे वित्तीय समावेशन कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी बढ़ाने के लिए कहा, जिससे देश को समावेशन के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को साकार करने में मदद मिलेगी।

जोशी ने कहा कि जहां सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, वहीं मुख्यधारा के निजी क्षेत्र के बैंक ऐसा नहीं करते हैं और उन्हें इसमें शामिल होने की जरूरत है।

PMJDY के अलावा, अन्य वित्तीय समावेशन योजनाओं में मुद्रा योजना और स्टैंडअप इंडिया योजना शामिल हैं। उन्होंने ने यह भी कहा कि वर्तमान में, 18% PMJDY खाते निष्क्रिय हैं। इसके अलावा, उन्होंने बैंकों और वित्तीय संस्थानों से तीन क्षेत्रों पर काम करने को कहा- निष्क्रिय खातों के लिए केवाईसी करवाना, बैंक खातों के लिए नामांकन और साइबर सुरक्षा को मजबूत करना।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest