Voice Of The People

अलौकिक, अकाल्पनिक और भावुक कर देने वाला पल; प्रदीप भंडारी ने शेयर किया अपना प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का अनुभव

प्रदीप भंडारी ने शेयर किया अपना अनुभव

मेरी घड़ी में सुबह के 6 बजे थे। मैंने जल्दी से अपनी सुबह की प्रार्थना पूरी की और स्वरूप संपत जी के साथ होटल छोड़ने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा था। हमने एक साथ दर्शन करने का निर्णय लिया था। हम दोनों जानते थे कि यह पीढ़ी में एक बार मिलने वाला अवसर है और हमें समय पर पहुंचना होगा। हम सुबह 8.45 बजे भक्ति पथ पहुंचे। इसे फूलों से सजाया गया था। 500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद राजा प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए पूरी अयोध्या नगरी को सजाया गया था। मैंने अपना पास दिखाया, उन्होंने ओटीपी स्कैन किया और हम अंदर थे। हर कदम पर आरएसएस के स्वयंसेवक मार्गदर्शन कर रहे थे, और गणमान्य व्यक्तियों की मदद कर रहे थे। मुझे याद है कि 2019 से पहले जब मैं अयोध्या गया था, तो मुझे हनुमान गढ़ी और राम लला के दर्शन करने का रास्ता पूछना पड़ता था। मैं 2019 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के समय, 2020 में भी वहां था जब पीएम ने भूमि पूजन किया था और अब सभ्यता के पुनर्जागरण का गवाह बन रहा हूं। यह मेरे लिए एक ऐसे शहर की व्यक्तिगत यात्रा थी जिसे उपेक्षित किया गया और अब यह वह गंतव्य है जहां जाने के लिए हर सनातनी उत्सुक है। ये विचार मेरे मन में चल रहे थे जब मैं भक्ति पथ – भगवान राम के मंदिर तक जाने वाले 500 मीटर के रास्ते पर चल रहा था। सुरक्षा जांच सुचारू थी और कुछ ही मिनटों में लगभग 9.30 बजे हम भव्य राम मंदिर के अंदर थे।

यह राजसी था, यह भव्य था, यह अलौकिक था, मंदिर बन भी गया।’ मंदिर वहीं बाना’। मैं अवाक रह गया, आँखों से आँसू गिर पड़े। मैं ब्लॉक 1 में बैठा था और मैं देख सकता था कि दिव्य भव्य दर्शन के लिए वीडियो कॉल में अपने परिवार के सदस्यों को पैच करने वाला मैं अकेला नहीं था। मेरे परिवार वालों की आंखों में भी आंसू थे। हम सभी एक ही विचार से जुड़े थे – ‘प्रभु राम और राम भक्ति’। जैसे ही मैं शांत हुआ, मैं अभी भी उस पल का आनंद ले रहा था। मैंने यह सुनिश्चित किया कि मुझे पर्याप्त ‘कोडक मोमेंट्स’ क्लिक मिलें। जैसे ही प्राण प्रतिष्ठा का ‘दिव्य पल’ निकट आ रहा था, चंपत राय जी मंच पर आए जो मंदिर के प्रवेश द्वार पर बना था और गणमान्य लोगों को संबोधित करना शुरू किया और उन्हें राम मंदिर के लिए भारत के लोगों के प्रयासों के बारे में अवगत कराया, कि कैसे मंदिर भारत के हर हिस्से के लोगों का प्रयास था। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री जल्द ही प्रवेश करेंगे और प्राण प्रतिष्ठा शुरू होगी। इस दौरान राम भजन चल रहे थे। शंकर महादेवन और सोनू निगम ने अपनी रचनाओं से मंत्रमुग्ध कर दिया।

जैसे ही घड़ी की सुई 12.05 बजे पर पहुंची, पीएम नरेंद्र मोदी ने निर्धारित समय 12.29 बजे पूजा और प्राण प्रतिष्ठा शुरू करने के लिए प्रवेश किया। मैं बस बड़ी स्क्रीन को देख रहा था जहां पीएम पूजा कर रहे थे। मेरे बगल में बैठे सज्जन बलबीर सिंह थे। वह एक सिख थे जिन्होंने बीदर, कर्नाटक से यात्रा की थी और उनका गुरुद्वारा प्रभु श्री राम की शिक्षाओं में योगदान देता है। उन्होंने मुझसे कहा- ”पीएम मोदी ने जो किया वह अमर नहीं है।” मेरे पीछे दो पंक्तियों में बैठे एक और सिख सज्जन ‘जय श्री राम’ का नारा लगा रहे थे। मेरे मन में यह विचार आया कि ‘प्रभु राम ने हम सभी को एकजुट किया है, हमारी जाति और डेमोग्राफी के बावजूद हम सभी को एकजुट किया है। आजादी के बाद से फैलाया गया झूठ आखिरकार सामने आ गया ‘जय श्री राम सांप्रदायिक नहीं था, यह भारत के डीएनए की एकता का नारा था’। इन विचारों के साथ मेरा ध्यान वापस स्क्रीन पर आ गया और वह क्षण आ गया। ‘हमारे प्रभु राम प्राण प्रतिष्ठा’। ‘मैंने स्वरूप जी की ओर देखा, उन्होंने मेरी ओर देखा, हमारी आंखों में खुशी के आंसू थे। मैंने चारों ओर देखा कि सभी के पास अपना सेल फोन था, वे सभी एक-दूसरे का अभिवादन कर रहे थे। मेरी नजर कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज पर पड़ी, जिन्होंने प्रभु राम की मूर्ति बनाई थी। वह मेरे पास से तीन कुर्सियों के बाद बैठे था। मैं उनके पास गया – मैंने परिचय कराया और उन्होंने मुझसे कहा कि वह जानते हैं कि मैं कौन हूं। मैंने उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा-‘थैक्यू। प्रभु श्री राम सदैव आपकी रक्षा करेंगे। आपने सनातन की सेवा की है।’ वह मुस्कुराए और हमने साथ में सेल्फी ली।

हम सभी लोग सांसें थाम कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने ‘सियावर राम चंद्र की’ से शुरुआत की। गणमान्य व्यक्तियों ने उत्तर दिया ‘जय’। मैंने पीएम मोदी के अनगिनत भाषण सुने हैं, लेकिन ये अलग था। ऐसा लगा मानो प्रभु श्रीराम माध्यम बनकर पीएम नरेंद्र मोदी से बात कर रहे हों। उनकी पंक्तियों ‘राम आग नहीं ऊर्जा है’ को ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिली। उनका विचार – “अब मंदिर बन गया आगे क्या” भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए अपना ‘पल पल’ देने के लिए अगली पीढ़ी के लिए एक स्पष्ट आह्वान था, इस दिशा में काम करें राम राज्य का निर्माण। साफ था- ’22 जनवरी 2024 अमर था’।

प्रधानमंत्री के भाषण के बाद उन्होंने सभी का अभिवादन किया और फिर मंदिर गणमान्य व्यक्तियों के दर्शन के लिए खुला था। हमारा ब्लॉक 1 दर्शन में दूसरे स्थान पर था। मैं मंदिर के फर्श को छूने और प्रभु श्री राम का आशीर्वाद लेने का इंतजार कर रहा था। लगभग 4 बजे तक मैं मंदिर में प्रवेश कर सका। मुझे एक दैवीय ऊर्जा का अनुभव हुआ, वह ऊर्जा जिसने मुझे हमारे देश के लिए अच्छा करने के प्रभु राम के धर्म के आदर्शों की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया। मैंने खुद से कहा – “प्रदीप कुछ तो अच्छे कर्म किया होगा कि 22 जनवरी 2024 को प्रभु राम के दर्शन का सौभाग्य मिला। प्रभु राम को देखते हुए मैंने प्रार्थना की, मैंने भरत के लिए प्रार्थना की, मैंने उनके शाश्वत मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना की। मैं देख सकता था कि अधिकांश लोग चित्र क्लिक करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे और कुछ ही सेकंड में मुख्य गर्भगृह से बाहर निकल रहे थे।

मुझे नहीं पता कि मुझे क्या सूझा मैंने जय श्री राम नाम लेना शुरू किया और ध्यान करते हुए 108 बार लिया और हनुमान चालीसा का पाठ किया। मैं प्रभु श्री राम के पास 15 मिनट से अधिक समय बिता सका। जब मैं मंदिर से बाहर आया तो मुझसे कहा गया, ‘तुम भाग्यशाली हो। हममें से ज्यादातर लोग कुछ ही सेकंड में चले गए’। मैंने खुद से कहा – ‘नहीं, यह सिर्फ किस्मत नहीं है। यह प्रभु राम मुझे मेरे संकल्प के लिए तैयार कर रहे हैं। सब राम इच्छा है। आख़िरकार मैं राममय था’। मंदिर में रहते हुए भी, मैं इसके हर हिस्से को छू रहा था, दिव्य ऊर्जा को महसूस कर रहा था और ‘जय श्री राम’ का जाप कर रहा था।

जैसे ही मैं मंदिर से बाहर निकला, मेरी घड़ी में शाम के 6 बज चुके थे। मैंने प्रसादम एकत्र किया। इसे खूबसूरती से पैक किया गया था। इसमें लड्डू और कुछ साहित्य थे, जिसमें बताया गया था कि प्रभु राम ने 14 साल के वनवास के दौरान किन-किन स्थानों का दौरा किया था। मैंने मन ही मन सोचा कि वामपंथी बुद्धिजीवी हिंदी पट्टी की भक्ति के बारे में प्रभु श्री राम कैसे बना सकते हैं। जब मैं पूरे देश, बंगाल, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु के लोगों को अयोध्या की सड़कों पर नाचते हुए देख सकता था? जब प्रभु श्री राम तमिलनाडु, बिहार, महाराष्ट्र का दौरा किया, वे कैसे कहते हैं कि ‘भारत का दक्षिणी भाग राम से संबंधित नहीं है।’ वह इस झूठ को चुनौती दे रहे थे, यह मिथक जो पिछले 70 वर्षों में मैकाले द्वारा फैलाया गया था। मैंने प्रभु राम के संदेश को हर भारतीय तक हर नागरिक तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया क्योंकि जैसा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था ‘राम विश्वव्यापी है’। साथ में इन विचारों को आनंद के साथ और प्रभु राम के आशीर्वाद के साथ मैं अपनी कार में बैठ गया और मैं अपने जीवन के सबसे संतुष्टिदायक आनंदमय दिन में स्वरूप जी के साथ होटल वापस चला गया।

जय सीता राम

प्रदीप भंडारी

संस्थापक जन की बात, चुनाव विश्लेषक और ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट

SHARE

Must Read

Latest