Voice Of The People

प्रदीप भंडारी ने मोदी सरकार और कांग्रेस सरकार के अंतरिम बजट का किया विश्लेषण, जानिए क्या है बड़ा अंतर

जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी ने आज मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट का हवाला देते हुए कहा कि सोनिया गांधी की कांग्रेस सरकार ने भारत को वैश्विक स्तर पर सबसे खराब प्रबंधित बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने भारत को विश्व स्तर पर सबसे अच्छी तरह से प्रबंधित बड़ी अर्थव्यवस्था में बदल दिया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को सुबह 11 अंतरिम बजट किया। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश हुआ। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवाई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि घरों को बिजली उत्पादन इकाइयों में बदलने के प्रयास में, केंद्र सरकार छत पर सौर ऊर्जा और मुफ्त बिजली को लोकप्रिय बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। वहीं केंद्र सरकार के अंतरिम बजट पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की प्रतिक्रया सामने आई है।

प्रदीप भंडारी ने अपने विश्लेष्ण में बताया कि लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि एक करोड़ परिवार प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मुफ्त सौर ऊर्जा और बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से परिवारों को 15- 18 हजार रुपये तक की बचत होगी। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा का अनुसरण करती है कि सरकार 1 करोड़ घरों पर छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य के साथ प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेगी।

बताते चलें कि पीएम मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन पर कहा था, इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा बल्कि भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

SHARE

Must Read

Latest