Voice Of The People

रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की जमकर की तारीफ, बोले- हमारे बीच ऐसे रिश्ते कि ट्रांसलेशन की जरूरत नहीं

रूस के कजान शहर में 16वें ब्रिक्स समिट से इतर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई। पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुई द्विपक्षीय मुलाकात में भारतीय विदेस मंत्री एस जयशंकर भी उनके साथ बैठे दिखे। इस द्विपक्षीय वार्ता में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कुछ ऐसा कहा जिससे बैठक में मौजूद सारे लोग हंस पड़े। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि हमारे तो आपसे ऐसे रिश्ते हैं कि लगता ही नहीं कि ट्रांसलेशन की जरूरत पड़ेगी। इस पर रूसी प्रतिनिधिमंडल भी हंस पड़ा और पीएम नरेंद्र मोदी भी ठहाका लगाने लगे।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, “रूस और भारत के बीच जो सहयोग चल रहा है, उसे हम बहुत अहम मानते हैं। रूस और भारत के बीच स्पेशल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप है। ये रिश्ता बढता रहेगा। हमारे विदेश मंत्री संपर्क में रहते हैं। हमारे व्यापार भी आगे बढ़ रहा है। 12 दिसंबर को नई दिल्ली में अगली बैठक भी होगी। हमारी बड़ी योजनाएं विकसित हो रही हैं। आपने जो कजान में भारत का काउंसिल जनरल खोलने का फैसला किया है उसका स्वागत करते हैं। भारत की कूटनीतिक उपस्थिति से हमारे सहयोग को फायदा मिलेगा। हम आपको यहां पाकर बहुत खुश हैं।”

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति के इस अभिवादन का धन्यवाद देते हुए कहा, “मैं आपकी मित्रता और गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका आभार व्यक्त करता हू। इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। कजान में भारत के नए कांसुलेट खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे।”

SHARE

Must Read

Latest