Voice Of The People

श्रमिक एक्सप्रेस में पंजाब से अमेठी जा रहे मजदूरों की राय, प्रदीप भंडारी के साथ

लॉकडाउन में यात्रा के तीसवें दिन जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी पंजाब के मोहाली में रेलवे स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पहुंचने पर पता चला कि मोहाली से उत्तर प्रदेश के अमेठी और सुल्तानपुर एक श्रमिक एक्सप्रेस जा रही है। जो प्रदीप भंडारी जी ने श्रमिकों से पूछा कि वह स्टेशन तक कैसे पहुंचे? श्रमिकों ने बताया कि उन्हें घर से स्टेशन तक बस में लाया गया है और वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ट्रेन पकड़ने जा रहे है। साथी ही श्रमिकों ने बताया कि उन्हें रजिस्ट्रेशन करने आदि में कोई परेशानी नहीं हुई है।

जब प्रदीप भंडारी ने मोहाली जिले के एसडीएम से बात करें और पूछा कि आप श्रमिकों को कैसे उनके घर से लेकर स्टेशन तक की व्यवस्था कैसे कर रहे है? मोहाली के एसडीएम ने कहा मजदूरों के पहले रजिस्ट्रेशन कराए जाते है फिर उसके बाद उन्हें कॉल किया जाता है और उसके बाद कंफर्म किया जाता है कि वह शहर में बनाए गए अपने नजदीक के पिकअप पॉइंट पर आ पहुंच जाएं। फिर उन्हें स्थानीय प्रशासन की बसों द्वारा बसों में बैठाकर रेलवे स्टेशन पर लाया जाता है।

जब हमने ट्रेन में बैठे मजदूरों से बात की और पूछा कि वह वापस कब आएंगे? तो मजदूरों ने जवाब दिया कि जैसे ही कोरोना वायरस की समस्या समाप्त हो जाएगी। वह जल्द से जल्द काम पर लौटेगे।

 

प्रदीप टेक

मजदूरों से बात करके साफ यह पता लगता है कि प्रशासन ने मजदूरों की उनके घर से लेने से लेकर ट्रेन में बैठाने की पुख्ता व्यवस्था की है। केवल उन्हीं मजदूरों को प्रशासन रेलवे स्टेशन तक पहुंचा रहा है जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है। प्रशासन पिकअप पॉइंट पर ही एक बार मजदूरों का तापमान नापा जाता है। यदि किसी मजदूर का तापमान 98.5°C से ज्यादा होता है। उसका आगे चेकअप किया जाता है। और ट्रेन में बैठ आने से पहले भी प्रशासन द्वारा मजदूरों को खाना वितरित किया जाता है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest