Voice Of The People

आखिर कितनी गहरी है टिक- टॉक की भारतीय बाजार में जड़े

पिछले कुछ दिनों सोशल मीडिया पर टिक टॉक ऐप चर्चा का विषय बना हुआ है । #UninstallTikTok नाम से सोशल मीडिया अभियान भी चलाया रहा है। बात करे तो आज के दौर में टिक टॉक ऐप भारतीय युवाओं की पहली पसंद चुका है। टिक टॉक एप्प के कुल यूजर्स में से 44 प्रतिशत भारत में ही है। और अप्रैल 2020 में टिक टॉक दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप्प बन गया। लेकिन समय – समय पर इस ऐप की सुरक्षा संबंधी कारणों और विवादित कंटेंट के कारण, इस ऐप को बैन करने की मांग लोग उठाते रहते है।

अब हम बात करते है कि अखिर टीक टॉक ऐप भारत से कितने पैसे कमाता है?

यदि बात करें सितंबर 2019 से दिसंबर 2019 की तिमाही तक की तो टिक टॉक ऐप अकेले भारत से ही 25 करोड़ से अधिक का राजस्व कमाया था। टिक टॉक को चलाने वाली चीनी कंपनी ByteDance का अनुमान सितंबर 2020 की तिमाही तक 100 करोड़ रुपए राजस्व पहुंचने का अनुमान है।

वेबसाइट entraker के मुताबिक टिक टॉक ऐप भारत में फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऐप है। वेबसाइट के मुताबिक फेसबुक पर भारतीय यूजर्स 44 मिनट प्रतिदिन जबकि टिक टॉक पर 34 मिनट प्रतिदिन खर्च करता है।

फेसबुक के बराबर है ByteDance के सब्सक्राइबर
चीनी कंपनी ByteDance भारत में टिक टॉक के अलावा हेलो, विगो जैसे वीडियो ऐप का संचालन भी करती है। तीनों ऐप को मिलाकर ByteDance के भारत में 30 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर है। जो फेसबुक के भारत में कुल सब्सक्राइबर्स के बराबर है।
SHARE

Must Read

Latest