Voice Of The People

जानिए ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के बारे में, प्रधानमंत्री करेंगे 20 जून को लांच

कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते, बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का पलायन बड़े शहरों से गांव कस्बों की होता दिखा। जिस कारण एक तरफ तो गरीब लोगो का शहर से पलायन के कारण रोजगार छिन गया। वहीं दूसरी तरफ गांव पहुंचने पर रोजी रोटी का संकट भी खड़ा हो गया। 20 जून, को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब लोगों की मदद के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करने जा रहे है। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों पर ही केंद्रित होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रोजगार का सृजन करना है। जिसके साथ आत्मनिर्भर भारत को बल मिले।

यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर तहसील के तेलिहर गांव से शुरू किया जाएगा। इस योजना में बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड,उड़ीसा, मध्य प्रदेश के कुल 116 जिलों को शामिल किया गया है। जिसमें से 50 जिले केवल उत्तर प्रदेश और बिहार से ही है। सरकार के अनुसार इस योजना की अवधि 125 दिनों की होगी। जिसमें 25 तरह के कामों को शामिल किया गया है। जिस पर 50000 करोड़ से अधिक का खर्चा किया जाएगा। यह राशि कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज से ली जाएगी। इस योजना की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पांच राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की तरफ से ग्रामीण विकास मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, रेलवे मंत्रालय, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय,खनन मंत्रालय, दूरसंचार और कृषि मंत्रालय,सीमा सड़क मंत्रालय, को दी गई है।

SHARE

Must Read

Latest