Voice Of The People

अपने दुश्मन देशों की मीडिया आउटलेट्स में निवेश करके अपने एजेंडे को आगे बढ़ता है चीन

अमन वर्मा (जन की बात)

‘द डेली कॉलर’ ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ दाखिल दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि चीन के मुख्य प्रचार आउटलेट में से एक ने पिछले चार वर्षों में अमेरिकी अखबारों को विज्ञापन और प्रिंटिंग खर्च के लिए लगभग 19 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है।

चीन के कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नियंत्रित एक अंग्रेजी भाषा के अखबार ‘चाइना डेली’ ने नवंबर 2016 से ‘द वाशिंगटन स्ट्रीट जर्नल’ को 4.6 मिलियन डॉलर और ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को लगभग 6 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है, जो दस्तावेजों से पता चलता है।

दोनों अखबारों ने पेड सप्लीमेंट्स प्रकाशित किए हैं जिन्हें चाइना डेली “चाइना वॉच” के नाम से प्रकाशित करती है। ये एक नार्मल समाचार पत्र की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, हालांकि उनमे अक्सर समकालीन मुद्दों पर बीजिंग का रुख दर्शाया जाता है।

सितंबर 2018 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के एक पहल को निम्न शीर्षक के साथ लिखा जाता है “बेल्ट एंड रोड अफ्रीकी देशों के साथ भी डील करता है।” इसी इंसर्ट ने “टैरिफ्स टू यूएस होमबॉयर्स” पर एक कहानी चलाई, जिसमें कहा गया था कि चीनी लकड़ी पर अमेरिकी टैरिफ संयुक्त राज्य अमेरिका में घरों के निर्माण की लागत बढ़ाएंगे।

न्याय विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, चाइना डेली ने कई अन्य अखबारों में विज्ञापन के लिए भी भुगतान किया, जिसमें ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ($ 50,000), ‘फॉरेन पालिसी’ ($ 240,000), ‘डेस मोइनेस रजिस्टर’ ($ 34,600) और ‘सी.क्यू-रोल कॉल’ ($76,000) शामिल हैं।

चीन द्वारा अमेरिकी समाचार पत्रों में विज्ञापन पर कुल 11,002,628 डॉलर खर्च किए, और ट्विटर के साथ विज्ञापन पर 265,822 डॉलर खर्च किये गए।

अमेरिका के न्याय विभाग ने चीन के ‘चाइना वॉच’ को फॉरेन एजेंट रेजिस्ट्रेशन एक्ट. (एफएआरए) के तहत वार्षिक रूप से अपनी गतिविधियों का खुलासा करने को कहा है। सबसे हालिया फाइलिंग, जिसे चाइना डेली ने 1 जून को प्रस्तुत किया, अमेरिकी समाचार आउटलेटों को भुगतान के विस्तृत ब्रेकडाउन को शामिल करने वाला है। आउटलेट ने नवंबर 2016 और अप्रैल 2020 के बीच की अवधि के लिए खर्चों का खुलासा किया।

द लॉस एंजिल्स टाइम्स, द सिएटल टाइम्स, द अटलांटा जर्नल-कॉन्स्टिट्यूशन, द शिकागो ट्रिब्यून, द ह्यूस्टन क्रॉनिकल और द बोस्टन ग्लोब सभी चाइना डेली के क्लाइंट के रूप में सूचीबद्ध हैं। एफएआरए फाइलिंग के अनुसार, चीनी सेवाओं ने प्रिंटिंग सेवाओं के लिए लॉस एंजिल्स टाइम्स को 657,523 डॉलर का भुगतान किया है।

डेमोक्रेटिक समर्थक समूहों ने लंबे समय से चीनी सरकार द्वारा अमेरिकी समाचार आउटलेट के माध्यम से प्रचार को आगे बढ़ाने के प्रयासों के बारे में चेतावनी दी है।

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब चाइना डेली के साथ-साथ अन्य बीजिंग नियंत्रित प्रोपेगैंडा मीडिया आउटलेट्स कोरोनो वायरस महामारी के कारण गहन जांच के दायरे में आ गए हैं। चीनी सरकारी अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में वायरस के प्रसार के लिए दोष को हटाने की कोशिश की है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest