Voice Of The People

गूगल करेगी भारत में 75000 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए किन क्षेत्रों पर है गूगल का फोकस

गूगल ने $10 बिलीयन डॉलर (भारतीय रुपयों में 75,000 करोड़ ) के डिजिटाइजेशन फंड का ऐलान किया है। इस फंड को गूगल भारत में 5 से 7 सालों के दौरान निवेश करेगी। जिसका ऐलान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल इंडिया के इंवेंट गूगल फॉर इंडिया में किया।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल इस फंड को भारत में इक्विटी निवेश, साझेदारी, ऑपरेशन एक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगी।
सुंदर पिचाई ने आगे कहा कि गूगल का फोकस मुख्यतः चार चीजों पर है।

1) गूगल और अधिक भाषाओं पर काम करेगा जिससे हर भारतीय नागरिक को जानकारी आसानी से उसकी अपनी भाषा में सस्ती दर पर उपलब्ध हो सके।

2) गूगल का दूसरा लक्ष्य यहां पर अधिक से अधिक व्यापारियों को डिजिटल अर्थव्यवस्था से जोड़ना है।

3) गूगल भारत की जरूरत के सबसे नए उत्पाद और सेवाएं विकसित करेगा।

4) स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाएगा। जिससे तकनीक का लाभ अधिक से अधिक क्षेत्रों को मिल सके।

इसके साथ ही गूगल ने सीबीएसई के साथ साझेदारी करके भारत में 22000 स्कूलों के 10 लाख टीचर्स को ऑनलाइन क्लासरूम की ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुंदर पिचाई से बातचीत काफी फलदायी रही है। हमारे बीच काफी सारे मुद्दों को लेकर बातचीत हुई, जिसमें मुख्यता तकनीक का अधिक से अधिक फायदा उठाकर किसानों छात्रों और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाना है।

आपको बता दें, मोदी सरकार ने 1 ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।

कुछ दिन पहले ही ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत में 1 बिलीयन डॉलर के निवेश का ऐलान किया था। फॉक्सकॉन एप्पल के लिए मोबाइल बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है।

अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोज ने भी भारत में एमएसएमई और एसएमई के डिजिटाइजेशन के लिए 1 बिलीयन डॉलर के निवेश ऐलान किया था।

SHARE

Must Read

Latest