Voice Of The People

जानिए कैसे मुकेश अंबानी बने दुनिया के छठवें सबसे अमीर आदमी?

दुनिया के व्यापार जगत में मुकेश अंबानी का सितारा चमकता हुआ नजर आ रहा है। मुकेश अंबानी एक के बाद एक सीढ़ियां चढ़ते ही जा रहे हैं। इस बार उनके हाथ एक और नया कीर्तिमान लग गया है। ब्लूमबर्ग रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के छठवें सबसे अमीर आदमी बन गए। इसके साथ ही उनकी संपत्ति अब तक के सबसे उच्चतम स्तर $73.4 पर पहुंच गई है।

आपको बता दें कि पिछले शुक्रवार को ही मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी बने थे।

वर्तमान में अभी केवल टॉप 10 में मुकेश अंबानी अकेले एशियाई बिलियनेयर है। अंबानी के बाद चाइनीस टेक्नोलॉजी कंपनी तेंसेंस के सीईओ पोनी मा 18 वें नंबर पर दूसरे एशियाई बिलियनेयर है।

क्या है संपत्ति में इतनी जल्दी बढ़ोतरी का कारण?

मुकेश अंबानी के पास देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्वामित्व है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी 47.35%  है।हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडीरी कंपनी जिओ प्लेटफॉर्म्स में बड़ी मात्रा में विदेशी निवेशकों से पैसे जुटाए है। जिसमें सिल्वर की, जनरल अटलांटिक, फेसबुक, इंटेल और क्वालकॉम जैसे बड़ी निवेशक कंपनियां शामिल है। इसके साथ ही रिलायंस डिजिटल बिजनेस की तरफ भी कदम बढ़ा रहा है। और अपने आप को दुनिया के सामने एक बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में स्थापित कर रहा है। जिससे निवेशकों का भरोसा रिलायंस इंडस्ट्रीज में बड़े पैमाने पर बड़ा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की बात करें 23 मार्च, 2020 को ₹875 को  अपना न्यूनतम स्तर छूने के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर  मंगलवार को ₹1915 के स्तर तक पहुंच गया। जिससे निवेशक भी रिलायंस के शेयर को लेकर काफी उत्साहित है। बड़ी मात्रा में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में निवेश कर रहे है। जिससे रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है।

इतनी जल्दी नौवें पायदान से छठवें पायदान पर पहुंचने का कारण

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक छठवें पायदान से दसवें पायदान तक कंपटीशन काफी तगड़ा है। इन पायदानों के बीच अंतर केवल 1 बिलियन डॉलर से लेकर 2 बिलियन डॉलर तक का अंतर है। आगे आपको बिलियनेयर इंडेक्स में और भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते है।

SHARE

Must Read

Latest