Voice Of The People

देश में कोरोना की वजह से कई डॉक्टर हुए संक्रमित ,तो कईयों की हुई मौत, पढ़िए रिपोर्ट

लगातार देश में कोरोना से जुड़े मामलों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। आम जनता के साथ-साथ जान बचाने वाले डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं। अभी के हालातों पर गौर करें तो देश में 10 लाख के ऊपर कोरोना के मामले जा चुके हैं जिनमें से 7 लाख मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं।

कोरोना वायरस के फैलने के बहुत से कारण है। कई जगह मजबूरन संपर्क में आने की वजह से, तो कई जगह लोगों की नासमझी की वजह से कोरोना फैल रहा है।प्रवासी मजदूर जो मजबूरन भीड़ का हिस्सा बनते हुए अपने-अपने घर को लौटे, जिनकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों तक कोरोना वायरस का संक्रमण फैला। वहीं कई लोग अपने आदत से मजबूर होकर भीड़ का हिस्सा बने जिसकी वजह से कोरोना वायरस एक से सैकड़ों में संक्रमण हो गया।

कहीं मरकज की वजह से तो कहीं जन्मदिन और शादी के समारोह में शामिल होकर लोग कोरोना संक्रमित हो गए। इन सब के बीच ऐसे लोग भी हैं जो सिर्फ इसलिए संक्रमित हो गए ताकि दूसरों को संक्रमण से बचाया जा सके। पुलिस, सेना और स्वास्थ्य कर्मी यह वह लोग हैं जो इस संक्रमण को रोकने की हर एक कोशिश में कोरोना वायरस से सीधी टक्कर ले रहे हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के साजो समान की कमी की वजह से पुलिस और सेना के जवान संक्रमित हो चुके हैं और कईयों की मौत हो चुकी है। अगर सिर्फ महाराष्ट्र की बात करें तो 5000 से ऊपर पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं और दहाई की संख्या में पुलिसकर्मियों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।डॉक्टर हुए संक्रमित

इलाज करते हुए डॉक्टर हुए संक्रमित

कहीं साजो सामान की कमी की वजह से तो कहीं अनजाने में कई डॉक्टर भी इलाज के दौरान संक्रमित हो गए हैं। कई कोरोना वॉरियर्स की मौत भी हो गई।

कोरोना के शुरुआती दिनों में हमने कई तस्वीरों में देखा कि बंगाल में कहीं डॉक्टर फटा हुआ रेन कोट पहन कर इलाज करते हैं तो हरियाणा में बाइक हेल्मेट पहन कर संक्रमित हो जाते हैं।

इंडियन मेडिकल असोसिएशन(IMA) द्वारा बताया गया है की कोरोना वायरस के कारण 1302 डॉक्टर  संक्रमित हो गए और 99 डॉक्टरों की इससे मौत हो चुकी है। मृतकों में 73 डॉक्टरों की उम्र 50 साल से अधिक हैं, वहीं 19 की उम्र 30-35 साल के बीच जबकि 7 की उम्र 35 साल से कम थी। संक्रमित डॉक्टरों में युवा डॉक्टर सामान रूप से शामिल हैं। इस डाटा में सिर्फ डॉक्टरों के संक्रमण का विवरण दिया गया। उन स्वास्थ्य कर्मचारियों का विवरण नही दिया गया है, जो मरीजों को घर से लाने से लेकर अस्पताल में भर्ती करते वक़्त की प्रक्रिया करते हुए संक्रमित हो गए हैं।

SHARE

Must Read

Latest