Voice Of The People

कॉमेडी के नाम पर हिंदू धर्म का अपमान नहीं सहा जाएगा: रमेश सोलंकी

सवाल: कॉमेडी के नाम पर हिन्दू आस्था का मजाक क्यो?
जवाब: अगर आप देखेंगे तो इस तरह के कार्यों में केवल ओर केवल हिंदुओ की आस्था उनकी मान्यताओं व हिन्दू लीडर का ही मजाक उड़ाया जाता है। कभी भी कोई स्टैंडअप कॉमेडियन किसी अन्य धर्म व उसकी मान्यताओं पर कोमेडी नही करता है, यहां तक कि नाम लेने से भी डरते है।

सवाल: क्या आपको लगता है कि, हिंदुओ को आस्था पर मजाक किसी षड्यंत्र के तहत किया जाता है?

जवाब: निश्चित ही यह एक सोचे समझे षड्यंत्र के तहत ही किया जाता है। इन वामपंथी व लेफ्टिस्ट विचारधारा के लोगो का यह लक्ष्य है कि धर्म का मजाक बनाओ और फिर इनको भड़काओ और जब यह भड़केंगे तो इनको उपद्रवियों की श्रेणी में लाकर बदनाम कर दो। इस लिए यह पूरा का पूरा एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत ही किया जा रहा है।।

सवाल: अक्सर इस तरह के विवाद के बाद फ्रीडम ऑफ स्पीच का हवाला दिया जाता है। क्या आपको लगता है यह अभिव्यक्ति की आजादी का हनन है?

उत्तर: बिल्कुल आपको बोलने की आजादी है। हम किसी को बोलने से नही रोक सकते है। अभिव्यक्ति की जहां आजादी की बात आती है वहा आजादी हमारी भी होती है सिर्फ उन्हीं की ही आजादी अभिव्यक्ति की आजदी नही कही जाएगी।

मैं कुछ पॉइंट आपके सामने रखना चाहता हूं

1:- लेकिन फ्रीडम ऑफ स्पीच के नाम और आप मुझे गालियां देते रहेंगे यह कैसी आजादी है?

2:- हर चीज़ की एक सीमा होती है और आप वो लाइन क्रॉस नही कर सकते है।

3:- किसी को गाली देकर आप बाद में उसे फ्रीडम ऑफ स्पीच का नाम नही दे सकते है।

4:- बाकी धर्मों पर टिप्पणी करने के बाद तो माफी मांगी जाती है और वीडियो तक डिलीट कर दी जाती है तो फिर एक ही धर्म को टारगेट क्यो?

सवाल: क्या आपको लगता है कॉमेडी के नाम पर धर्म का मजाक बना दिया गया है?

जवाब: बिल्कुल धर्म का मख़ौल बना कर रख दिया है। कभी नग्न फ़ोटो आती है तो कभी बद्दी टिप्पणियों की जाती है। मैं आपको बता दूं कि, हिंदू सहनशील रहा है हमेशा से ही लेकिन अब हिंदू जाग गया है।
अब वह हर अपमान का जवाब देना जानता है।

सवाल: कुणाल कामरा जैसे अन्य कई लोग धर्म पर बद्दी टिप्पणियां करते है क्या कहना है आपका इसपर?

जवाब: ये अर्बन नक्सल है, लेफ्टिस्ट है सरकार से नफरत है, हिन्दू व हिन्दू धर्म से नफरत है, मोदी से नफरत है, इनको फंडिंग की जाती है ताकि ये लोग धर्म के प्रति जहर उगलते रहें।
मैं आपको बता दूं कि एक बार कुणाल कामरा ने मुस्लिम धर्म के खिलाफ बोला था जिसमे उन्होंने कॉन्डम शब्द का इस्तेमाल किया था। लेकिन उसके बाद जब विरोध हुआ तो मांफी मांगी थी और अपना स्टैंड लेने की बजाए भाग गया था।

फ्रीडम ऑफ स्पीच के तहत अगर कुछ बोलना है तो सबको बोलो किसी एक को ही बार क्यो टारगेट करके उसे अपमानित क्यों करते हो।

सवाल: इन दिनों भगवान श्री गणेश जी व भगवान शिव को अपमानित करते हुए वीडियो वायरल हो रही है आपका इसपर क्या कहना है?

जवाब: ये लोग अर्बन नक्सल है इनके दिमाक में धर्म के प्रति बहुत जहर भरा हुआ है। अगर कोई इनके मां बाप को बोले कि आपने गांजा पी कर इनको क्यों पैदा किया तो इन्हें कैसा लगेगा? ऐसे लोगो को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

सवाल: इन सबको जवाब देने के लिए आप किस तरह से काम करते है?

जवाब: फिलहाल हमने ऐसे लोगो को जवाब देने के लिए हिंदू IT सेल का निर्माण किया है।
जिसके तहत हम ऐसे लोगो पर पूरा लीगली एक्शन लेते है और इनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाते है।

हिंदू IT सेल में मेरे साथ मेरे सहयोगी विकास व अन्य 10 लोगों की टीम है। जो लगातार इस मुद्दे पर अपनी सक्रिय भूमिका निभाती है।

सवाल: कैसे होता है आपका काम और क्या है इसकी प्रक्रिया?

जवाब: मैं आपको एक उद्धाहरण के तौर पर बताता हूँ कि, लॉक डाउन में जब TV पर रामायण व महाभारत की शुरुवात हुई थी तो उस वक़्त फेसबुक पर देवी देवताओं पर बहुत सी बद्दी टिपणियां की गई। इसको देखते हुए कोरोना काल मे हमने हिंदू IT सेल का निर्माण किया और फिर हमने ऐसे लोगो पर कानूनी रूप से एक्शन लेना शुरू कर दिया।

सवाल: अब तक आपके हिंदू IT सेल के माध्यम से कितनी शिकायतें दर्ज की जा चुकी है?

जवाब: अभी तक लगभग हमने 200 से250 शिकायतें दर्ज करवा चुके है। और 6 से 8 FIR भी दर्ज हो चुकी है।

मैं आपको एक बात और बता दूं कि, ये कॉमेडियन नही है फालतू लोग है। क्योकि जो लोग कॉमेडी के नाम पर अपने माँ बाप तक का मजाक बना देते है। ऐसे लोग फालतू ही होते है

मैं आपके माध्यम से एक बात साफ करना चाहता हूं कि, अब हिन्दू जाग गया है, वह छत्रपति शिवाजी महाराज का अपमान नही सहेगा और न ही अपने धर्म व संस्कृति का अपमान सहेगा।

इन लोगो को पता होना चाहिए कि, यदि छत्रपति शिवाजी महाराज नही होते तो ये लोग किसी अब्दुल के यहां बर्तन साफ कर रहे होते। कोई अपने आपको हिंदू तक नही कह पाता यदि छत्रपति शिवाजी महाराज न होते थे।

सवाल: कुछ घटनाएं ऐसी भी देखी गई है जिनमे मारपीट तक कि जाति है उसे आप कैसे देखते है?

जवाब: हम किसी भी तरह की वायलेंस को समर्थन नही करते है। इसी लिए हम लीगल एक्शन लेते है। अक्सर फेक खबरें इस तरह की घटना का कारण बनती है। इस लिए हम ऐसी हर खबर को पहले जांचते है और उसकी तह तक जाते है। खबर की पूरी तरह पुष्टि होने के बाद हम कानून के माध्यम से जो भी एक्शन होता है वही करते है।

COVID के दौरान ज्यादातर हमारे माध्यम से ऑनलाइन ही कम्प्लेंट की जारही है जिसके लिए वायरल वीडियो फ़ोटो की जांच पड़ताल बहुत अहम हो जाती है।

सवाल: कैसे सम्पर्क किया जाए आपकी हिंदू IT सेल से?

जवाब: इसके लिए आप हमारे आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जाकर हमे डायरेक्ट मैसेज कर सकते है। वहाँ आपको हमारी ईमेल ID व फ़ोन NO भी मिल जाएगा।

सवाल: सरकार से आपकी क्या मांग है?

जवाब: सरकार से हमारी एक ही मांग है कि एक सर्व धर्म सम्मान की पॉलिसी लाई जाए। जिसमे केवल हिंदू धर्म ही नही यदि कोई व्यक्ति किसी भी धर्म का अपमान करें तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाए।

अंत मे मैं आपके माध्यम से उन लोगो एक बात कहना चाहूंगा कि, सुधर जाओ नही तो सुधारे जाओगे (लीगली)
हिंदू IT सेल रमेश सोलंकी

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest