Voice Of The People

स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, टेक्नोलॉजी के उपयोग पर ज्यादा जोर दिया

74 वें स्वतंत्रता दिवस के आगमन में 21 दिनों से कम का ही समय शेष रह गया है। जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के आयोजनों को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। जिसे सभी सरकारी ऑफिसों, राज्य सरकारों और राज्यपालों को भेजा गया है। एडवाइजरी में स्वतंत्रता दिवस पर सामूहिक आयोजन न करने की सलाह गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई है। गृह मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के आयोजन में टेक्नॉलॉजी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जाए। और आयोजन स्थल पर भीड़ को कम से कम रखा जाए। वर्तमान में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गृह मंत्रालय द्वारा यह फैसला लिया गया है।

 

कोरोना से बचने का पूरा इंतजाम करना होगा

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई सभी गाइडलाइंस का पूर्णता से पालन करना होगा। भीड़ ना हो, इसका खास ख्याल रखना होगा। इसके साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर आदि उपाय अपनाने होंगे।

कोरोना वॉरियर्स को किया जाएगा सम्मानित

एडवाइजरी में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस आयोजनों में राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत मुख्यालय स्तर पर कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर सफाई कर्मी के साथ-साथ जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके है, उन्हें सम्मान देने के लिए, स्वतंत्रता समारोह में बुलाया जाएगा।

स्वतंत्रता समारोह में आत्मनिर्भर भारत की झलक देखने को मिलेगी

इस बार के स्वतंत्रता समारोह की थीम आत्मनिर्भर भारत को रखा गया है। और सरकार ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत के मैसेज को बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस पर लोगों के बीच पहुंचाया जाए।

सभी आयोजनों का ऑनलाइन प्रसारण होगा

गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि आजादी के आंदोलन में ऐतिहासिक महत्व रखने वाली पुलिस और सेना की महत्वपूर्ण परेडों और बैंड आदि को रिकॉर्ड किया जाएगा। उसके बाद उनका प्रसारण बड़ी स्क्रीन, सोशल मीडिया पर किया जाएगा।

SHARE

Must Read

Latest