Voice Of The People

15अगस्त के बाद शुरू किया जा सकता है दिल्ली मेट्रो का संचालन, कुछ इस तरह हो सकते है नियम

- Advertisement -

लोकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा कारणों व कोरोना वायरस के चलते बंद कर दिया गया था। जिसे अब फिर से संचालित करने की योजना बनाई जा रही है। हाल ही में मिल रही जानकारी के अनुसार जल्द ही दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू किया जा सकता है।

पिछले साढ़े चार महीने से बंद दिल्ली मेट्रो एक बार फिर यात्रियों को सेवाएं देने के लिए तैयार है, लेकिन DMRC को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने का इंतजार है।

इतने लंबे समय तक मेट्रो की सेवाएं बंद रहने से होने वाले नुकसान के कारण DMRC ने बकाया लोन चुकाने में भी असमर्थता जाहिर की है। दमरस को उम्मीद है कि 15 अगस्त के बाद सरकार मेट्रो का परिचालन शुरू करने का आदेश दे सकती है।

आगामी 15 अगस्त के बाद केंद्र सरकार दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू करने का फैसला ले सकती है। मनीकंट्रोल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली मेट्रो में आने वाले समय में सफर करने के लिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर पाएंगे। इससे स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

कॉन्टेक्टलेस सिस्टम के साथ डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के मकसद से डीएमआरसी ने यह फैसला लिया है। इसके तहत पूरे फेयर कलेक्शन सिस्टम को प्वाइंट ऑफ सेल (PoS – Point of Sale) के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा।

इसके साथ ही टिकटिंग मशीन को भी पीओएस मशीन के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। इससे स्मार्ट कार्ड को डेबिट और क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कराने में भी आसानी होगी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest

SHARE