Voice Of The People

प्रदीप भंडारी ने कहा देश के हीरो है समीर वानखेड़े, जानिए ड्रग्वुड नेक्सस का भंडाफोड़ करने वाले समीर वानखेड़े के बारे में

- Advertisement -

रिषभ सिंह, जन की बात

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का नाम शायद जल्द ही किसी रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो जाए. पिछले एक साल में शायद ही ऐसा कोई दिन गुजरा हो जब समीर वानखेड़े ने किसी ड्रग्स ऑपरेशन को अंजाम न दिया हो. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज पर छापा मार मामले में 9 लोगों को अरेस्ट कर लिया था। इनमें एक्टर शाहरुख खान का बेटा आर्यन भी शामिल है। छापेमारी के दौरान एमडीएमए, एक्स्टेसी, कोकीन, एमडी (मेफेड्रोन) और चरस जैसे नशीले पदार्थ मिले। इस पूरी कार्रवाई को एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने लीड किया।प्रदीप भंडारी के शो जनता का मुकदमा में आज प्रदीप भंडारी ने समीर वानखेड़े को देश का असली हीरो बताते हुए उनकी तारीफ की और समीर वानखेड़े के जज्बा को सलाम करते हुए उनका नमन किया।

बता दे की 22 अधिकारी और कर्मचारी यात्री बनकर इस शिप पर सवार हुए थे। सूत्रों के मुताबिक, शिप पर रेड से पहले उन्होंने हिडन कैमरे से एक स्टिंग ऑपरेशन भी किया था। ड्रग्स लेते हुए वीडियो एविडेंस मिलने के बाद ही रेड किया गया। इस आर्टिकल में हम आपको समीर वानखेड़े के बारे में बताने जा रहे हैं। वानखेड़े को एनसीबी का रियल ‘सिंघम’ भी कहा जाता है।समीर वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी हैं। एनसीबी में शामिल होने से पहले वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) में भी रहे हैं। उन्होंने एयर इंटेलिजेंस यूनिट में भी काम किया था। आईआरएस अधिकारी वानखेड़े अपने सख्त मिजाज के लिए जाने जाते हैं।

उन्होंने मुंबई हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग में काम करते हुए कथित तौर पर कई मशहूर हस्तियों को कस्टम क्लियरेंस तब तक नहीं दी थी, जब तक उन्होंने विदेशी मुद्रा में खरीदे गए सामान की पूरी डिटेल नहीं दे दी। वानखेड़े कर चोरी के लिए कई मशहूर हस्तियों पर केस करने के लिए जाने जाते भी है।

 

रिया चक्रवर्ती को भी किया था गिरफ्तार

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद सामने आए ड्रग्स एंगल को क्रैक करने का श्रेय भी समीर वानखेड़े को जाता है। समीर वानखेड़े ने इस केस में रिया चक्रवर्ती और सुशांत के अन्य दोस्तों से भी पूछताछ की है।

 

वे अब तक कई बड़े स्टार्स से पूछताछ कर चुके हैं। इनमें अर्जुन रामपाल, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर शामिल हैं। इसके अलावा अभिनेता अरमान कोहली, एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती, कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया, अभिनेता एजाज खान, टीवी कलाकार गौरव दीक्षित को भी वे अरेस्ट कर चुके हैं।

जब क्रिकेटर की बात को भी कर दिया अनसुना

ऐसा ही एक किस्सा 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान का है. बताया जाता है कि उस वक्त एक मशहूर क्रिकेटर ने वानखेड़े से कहा कि वो उनके दोस्त को शराब की 18 बोतलें एयरपोर्ट से लाने दें. साउथ अफ्रीका से आए उनके दोस्त ने अपने क्रिकेटर दोस्त को फोन लगाया और वानखेड़े को दे दिया. वानखेड़े ने उनकी बात को ध्यान से सुना लेकिन 16 बोतलों पर कस्टम ड्यूटी लगा दी. क्योंकि नियमानुसार सिर्फ दो बोतल ही ला सकते हैं.

SHARE

Sombir Sharma
Sombir Sharma - Journalist

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest

SHARE