Voice Of The People

लेफ्टिनेंट कर्नल सर्वेश धडवाल और अमित बिष्ट को मिला तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार, पढ़िए इनकी कहानी

- Advertisement -

अनुप्रिया, जन की बात

भारतीय सेना के दो अधिकारियों को युवा मामले और खेल मंत्रालय की ओर से प्रतिष्ठित तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार से मिला है। भारतीय सेना के अधिकारियों ने कहा कि ‘भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल सर्वेश धडवाल और कर्नल अमित बिष्ट को तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। धडवाल को उनकी स्काइडाइविंग गतिविधियों के लिए सम्मानित किया गया है।’

भारतीय सेना के अधिकारी कर्नल अमित बिष्ट को उनकी भूमि गतिविधियों के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया।बिष्ट नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, उत्तराखंड में प्राचार्य के पद पर तैनात हैं। अधिकारी ने भारत और विदेशों में 20 से अधिक बिना मापी और अनाम तकनीकी कठिन चोटियों को फतह किया है। हाल ही में उन्होंने माउंट एवरेस्ट फतह भी किया था।

भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सर्वेश धडवाल को स्काईडाइविंग के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए 2020 में सम्मानित किया गया।धडवाल भारतीय सेना की स्काईडाइविंग टीम के मुख्य प्रशिक्षक हैं। अधिकारी ने आगे भारतीय सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के विशेष बलों को स्काईडाइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया है।

सर्वेश धडवाल ने 2008 से 7000 से अधिक स्काइडाइवों के साथ 850 से अधिक कर्मियों और पिछले पांच वर्षों में 5000 से अधिक स्काईडाइव के साथ 35 से अधिक बुनियादी और पुनश्चर्या स्काईडाइविंग पाठ्यक्रम संचालित किए हैं। उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स पैराशूटिंग एसोसिएशन (USPA) से विभिन्न प्रमाणपत्र और लाइसेंस प्राप्त किए हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest