Voice Of The People

कार्तिकेय शर्मा की नई पहल – शहीद जवानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा

फर्स्ट-इन-क्लास एडुटेक प्लेटफॉर्म ने दुनिया में सबसे बड़ी फ्री ऑफ कॉस्ट एडुटेक पहल के संबंध में रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन (आरआईएलएम) के साथ एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते के तहत एक लाख टेबलेट शहीदों के परिवारों के बीच बांटे जाएंगे। इस योजना में कोरोना वॉरियर्स और आर्थिक रुप से गरीब लोग भी शामिल किए जाएंगे। ई लर्निंग और टीचिंग की जानकारी मुफ्त में दी जाएगी। ये भारत और दुनिया में सबसे बड़ी गैर-सरकारी मुफ्त ई-लर्निंग पहल है।

ये प्लेटफॉर्म हिंदी, अंग्रेजी ,तमिल ,कन्नड़ ,पंजाबी, बंगाली समेत 12 भाषाओं में होगा। यह सभी टेबलेट फर्स्ट इन क्लास द्वारा निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। भारत की आजादी के 75 वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर यह काम किया जा रहा है। आरआईएलएम के अध्यक्ष कमल सांघवी और आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा के बीच 19 फरवरी को एक वर्चुअल समारोह में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इस मौके पर आईटीवी के फाउंडर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि पाठ्यक्रम CBSE- NCERT पाठ्यक्रम के अनुरूप देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविदो द्वारा क्यूरेट किया गया है। महत्वपूर्ण रूप से यह मातृभाषा सीखने को सुनिश्चित करने के लिए हिंदी, अंग्रेजी और कई क्षेत्रीय भाषाओं में पेश किया जा रहा है। यह सब कुछ है छात्रों को समग्र शिक्षा से लाभान्वित करने के लिए नवीनतम शैक्षणिक तकनीकों का उपयोग करके सामग्री बनाने के लिए वर्षों के शोध और कड़ी मेहनत का फल है।”

एमओयू पर हस्ताक्षर करने के दौरान आरआईएलएम के अध्यक्ष कमल सांघवी ने कहा कि सरकार डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के प्रति इच्छुक है। इस संदर्भ में आरआईएलएम का पहले से ही ई-लर्निंग सामग्री प्रदान करने के लिए एनसीईआरटी के साथ एक समझौता ज्ञापन है। इस नए साल में व्यावसायिक प्रशिक्षण में सार्वजनिक प्राथमिकता के अनुरूप, आरआईएलएम के सहयोग से प्रथम श्रेणी में होगा। उच्च कक्षाओं के लिए, व्यावसायिक शिक्षा के लिए सामग्री बनाएं।

SHARE

Must Read

Latest