Voice Of The People

प्रदीप भंडारी और जन की बात का exit Poll एक बार फिर साबित हुआ exact poll

- Advertisement -

5 राज्यों के नतीजे 10 मार्च को आए और 4 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी। जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पंजाब में शानदार जीत हासिल की। इस चुनाव में कांग्रेस एक भी राज्य में जीत हासिल नहीं कर सकी। कांग्रेस पंजाब में भी बहुमत का आंकड़ा नही छू सकी। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्त जीत हासिल की। प्रदीप भंडारी और जन की बात एग्जिट पोल ने पांचों राज्यों के सीट शेयर और वोट शेयर को लेकर सबसे सटीक अनुमान दिया।

यूपी में सबसे सटीक अनुमान: यूपी में जन की बात ने जो अनुमान जताया था उसी के अनुरूप में नतीजे भी आए। प्रदीप भंडारी और जन की बात की टीम ने एग्जिट पोल में भाजपा के लिए 40% से 42% के बीच मे वोट शेयर का अनुमान लगाया था और वोटों की गिनती के बाद असल आंकड़ा भी 41.3% रहा। जो जन की बात के आंकड़े से बिल्कुल मेल खाता है। वही सपा गठबन्धन को करीब 35 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त हुआ है। जो जन की बात के दिये आंकड़े के अनुसार ही आया है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी को जन की बात ने 260 सीटें दी थी और बीजेपी ने 273 सीटें प्राप्त की। सीटों के मामले में भी सबसे करीबी पोल जन की बात ही रहा।

पंजाब में जन की बात के करिश्माई आकड़े में था दम AAP: पंजाब में भी आम आदमी पार्टी को जन की बात और प्रदीप भंडारी के एग्जिट पोल ने 84 सीटें दी थी और आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों पर जीत हासिल की। अगर देखा जाए तो जन की बात ने पंजाब में आम आदमी पार्टी की लहर का सही ट्रेंड पकड़ा।
पंजाब में जन की बात ने आप के लिए 39% से 43% का अनुमान जताया था और हकीकत में भी AAP ने 42.01% का वोट शेयर प्राप्त किया।

गोवा में भी सटीक अनुमान: गोवा में भी प्रदीप भंडारी और जन की बात के एग्जिट पोल ने सटीक अनुमान जताया। गोवा में जन की बात एग्जिट पोल ने बीजेपी को 19 सीटें दी थी और बीजेपी को 20 सीटें प्राप्त हुई। वोट शेयर की बात करें तो जन की बात द्वारा बीजेपी को 33% वोट परसेंट दिया गया था और और बीजेपी को 33.31% वोट मिला।

उत्तराखंड और मणिपुर का अनुमान भी सटीक: जन की बात और प्रदीप भंडारी के एग्जिट पोल ने उत्तराखंड और मणिपुर का भी सटीक अनुमान लगाया है। जन की बात ने उत्तराखंड में बीजेपी को 41 सीटें दी थी और बीजेपी को 47 सीटें प्राप्त हुई। उत्तराखंड में लगभग सभी पोल त्रिशंकु विधानसभा के आसार जता रहे थे। वहीं मणिपुर में भी जन की बात के पोल ने बीजेपी को पूर्ण बहुमत का अनुमान जताया था और बीजेपी को 32 सीटें मिली। जन की बात ने बीजेपी के लिए 38 फ़ीसदी वोट शेयर का अनुमान जताया था और बीजेपी को 37.68 फीसदी वोट भी मिला।

इस तरीके से पांचों राज्यों के सबसे करीबी एग्जिट पोल जन की बात और प्रदीप भंडारी का एग्जिट पोल रहा। इसके पहले भी प्रदीप भंडारी और जन की बात ने 20 से अधिक चुनाव का सटीक आकलन किया है।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest