Voice Of The People

गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में एक साथ 78 हजार से ज्यादा झंडे फहराने के बाद भारत का नाम गिनीज बुक में दर्ज

23 अप्रैल 2022 को भारत ने एक बार फिर से गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराने में सफलता प्राप्त की है। इस बार भारत ने गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बिहार के जगदीशपुर में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव में एक साथ 78,220 लोगों ने तिरंगा फहराया। “आज़ादी के अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के तहत ही पूरे देश में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी भारत के सांस्कृतिक मंत्रालय ने दी है। इस लक्ष्य को हासिल करने गृह मंत्रालय और सांस्कृतिक मंत्रालय ने एक साथ काम किया है।

गिनीज बुक के प्रतिनिधि भी इस अवसर पे बिहार के आरा जिले के जगदीशपुर में मौजूद थे। बता दें कि इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के पास था। पाकिस्तान ने आज से करीब 18 साल पहले लाहौर में एक साथ 56,000 लोगों ने झंडा फहराया था। पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड को भारत के 78,220 लोगों ने एक साथ 5 मिनट के लिए झंडा फहरा के तोड़ दिया।

इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि जगदीशपुर में बाबू वीर कुंवर सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में 78,220 लोगों ने तिरंगा फहराया। बिहार के लोगों द्वारा ये रिकॉर्ड बनाना बहुत ही सराहनीय कदम है।

बताते चले कि 23 अप्रैल 1858 को ही स्वतंत्रता सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह ने अंग्रेजों के खिलाफ अपनी आखिरी लड़ाई आरा के जगदीशपुर में ही लड़ी थी। इस लड़ाई में उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी को हराया था और जगदीशपुर फोर्ट से कंपनी का झंडा उतारने के बाद ही अपनी आखिरी सांस ली थी।

SHARE

Must Read

Latest