Voice Of The People

प्रदीप भंडारी से एक्सक्लूसिव बातचीत में रिटायर्ड मेजर जनरल शशि अस्थाना ने कहा- अग्निवीरों को भविष्य में और भी मिलेगा सुनहरा मौका

- Advertisement -

भारतीय सेना के तीनों अंगों- थल, जल और वायु सेना में भर्तियों के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. तमाम तरह की शंकाओं के कारण देश के विभिन्न राज्यों में युवा सड़कों और रेलवे ट्रैकों पर उतर गए हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं. युवाओं का सबसे बड़ा सवाल यह है कि इतनी मेहनत करके अगर सिर्फ चार साल की नौकरी मिलेगी तो क्या फायदा? इन्हीं सवालों और तमाम शंकाओं को दूर करने के लिए अपने शो जनता का मुकदमा में शुक्रवार को प्रदीप भंडारी ने रक्षा विशेषज्ञ मेजर जनरल शशि अस्थाना (सेवानिवृत्त) से एक्सक्लूसिव बातचीत की.

प्रदीप भंडारी के सवालों का जवाब देते हुए मेजर जनरल शशि अस्थाना (सेवानिवृत्त) ने कहा की, ‘जब भी इस तरह की स्कीम की घोषणा होती है जिन लोगों को पूरी जानकारी नहीं होती है वह अक्सर बहकावे में आ जाते हैं, इसीलिए मुझे लगता है की प्रोटेस्टो होते हैं’. सबसे पहले युवाओं को जरूरत है इस स्कीम को अच्छी तरह  से समझने की अगर आप इसे अच्छी तरह समझेंगे तो मुझे नहीं लगता आपको प्रोटेस्ट करने की जरूरत होगी.

नौकरी की आशंकाओं को दूर करते हुए मेजर जनरल शशि अस्थाना (सेवानिवृत्त) ने कहा की, ‘इस स्कीम में भारत नई आर्मी की तरफ जा रहा है और हम 17.5 साल के बच्चों को आर्मी में लेंगे उसमें से 75% चले जाएंगे और 25 प्रतिशत जो चुने जाएंगे वह आगे काम करेंगे. 4 साल के बाद, एक अग्निवीर अनुभव, कौशल और अच्छी शिक्षा के साथ निकल जाएगा और 21 साल की उम्र में, वह अपने अन्य नागरिक समकक्षों की तुलना में नौकरी के लिए बेहतर तैयार होगा.

प्रदीप भंडारी ने सवाल किया कि जो लोग पहले आर्मी की परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे थे और कुछ राउंड वह पास कर चुके थे, उनका क्या होगा इस स्कीम के आने के बाद?

मेजर जनरल शशि अस्थाना (सेवानिवृत्त) ने कहा की ‘यदि आप भर्ती परीक्षा में सेना के लिए पहले आप परीक्षा पास कर चुके हैं, तो आपके लिए अग्निपथ योजना के लिए परीक्षा पास करना कठिन नहीं होगा क्योंकि प्रक्रिया वही रहेगी जो आर्मी की भर्ती के लिए थी.’

प्रदीप भंडारी ने सवाल किया कि जो देश के युवा इस स्कीम के बाद प्रदर्शन कर रहे हैं आप उनसे क्या अपील करना चाहते हैं?

मेजर जनरल शशि अस्थाना ने कहा की ‘मैं इस देश के युवाओं से अपील करता हूं कि अग्निपथ योजना के हर पहलू को समझें और गलत सूचनाओं के बहकावे में न आएं’. करीब दो साल से इस स्कीम को लेकर काम किया गया है युवाओं की बेहतरी के लिए. अगर आपको यह लग रहा है कि इसमें काम करने से अच्छा मैं BSF और CRPF में या किसी अन्य फोर्स में चले जाऊं तो आपको अग्निवीर बनने के बाद कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि आप किसी और नौकरी को करने के लिए ज्यादा सक्षम होंगे और दूसरी नौकरी के लिए आप उम्र से अधिक नहीं होंगे, इस स्कीम को इसी तरीके से बनाया गया है.

CRPF और पैरा फोर्स सेना में अपने चार साल के बाद अग्निवीरों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी. कई सेना की और अग्निवीरों के लिए घोषणाएं कर रही है और आगे भी ऐसी घोषणाएं होते रहेंगे.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest