Voice Of The People

प्रधानमंत्री मोदी ने किया देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन, देंगे 16 हजार करोड से ज्यादा की योजनाओं की सौगात

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड के देवघर जिले में हवाई अड्डा सहित कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया. इस मौके पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा भाजपा सांसद निशिकांत दुबे मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 1:15 बजे के करीब देवघर पहुंचे. यहां उन्होंने 16,800 करोड़ लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसमें देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन भी शामिल है. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्यपाल रमेश बैस भी मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री मोदी देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. उसके बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

अपने एक दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6,565 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसमें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट रेलवे के तीन पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का एक प्रोजेक्ट शामिल है. साथ ही पीएम मोदी 10,270 करोड़ की कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

देवघर एयरपोर्ट का निर्माण भी बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर को ध्यान में रखकर किया गया है. एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. देवघर समेत इसके आसपास के बिहार और पश्चिम बंगाल के कई जिले बेहद पिछड़े हैं. फिलहाल बड़े शहरों से जुड़ने के लिए सही रूप से ट्रेन की भी सुविधा नहीं है. ऐसे में अब एयरपोर्ट बनने से यह क्षेत्र देश के बड़े शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ जाएगा.

प्रधानमंत्री देवघर से इन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे

देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन – 401.03 करोड़
देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास – 39 करोड़
गोरहर से खैराटुंडा 6 लेन का उद्घाटन – 1790.3 करोड़
खैराटुंडा से बरवाअड्डा 6 लेन का उद्घाटन – 1,332.8 करोड़
रांची-महुलिया 4 लेन का काम – 519 करोड़
चौका-साहेरबेरा 4 लेन का काम – 284.7 करोड़

बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन – 2,500 करोड़
बरही में नया एलपीजी प्लांट – 161.5 करोड़
गोविंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर 4 लेन – 1,144 करोड़
बोकारो एलपीजी प्लांट – 93.4 करोड़
गढ़वा-महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट – 866 करोड़
हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन – 35 करोड़
एम्स, देवघर – 1,103 करोड़

देवघर एयरपोर्ट झारखंड का दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. राजधानी रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट राज्य का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 2014 से पहले केवल 74 एयरपोर्ट संचालन की अवस्था में थे, जिनकी संख्या अब बढ़कर 140 तक पहुंच गया.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest