Voice Of The People

सोनिया बीमार, राहुल ने किया इनकार, क्या गांधी परिवार के बाहर से बनेगा कोई कांग्रेस अध्यक्ष

संगठन के प्रभारी कांग्रेस महासचिव KC वेणुगोपाल ने बुधवार को घोषणा की कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए कार्यक्रम तय करने के लिए कांग्रेस की शीर्ष संस्था 28 अगस्त (रविवार) को बैठक करेगी।

न्यूज़ एजेंसी ANI की माने तो KC वेणुगोपाल ने कहा कि CWC की एक वर्चुअल बैठक 28 अगस्त को दोपहर 3:30 बजे होगी, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों को मंजूरी दी जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी CWC की बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

जैसे जैसे कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव पास आ रहा है वैसे ही कांग्रेस ल शीर्ष नेतृत्व के लिए नाम की चर्चा थमने का नाम नहीं ले रहा है। सूत्रों के हवाले से आ रही ख़बरों की माने तो पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी फिर से कमान संभालने का नहीं सोच रहे हैं। मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी को लेकर भी स्तिथि साफ नहीं है। ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि क्या इस बार कोई गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष हो सकता है या नहीं।

अन्य खबरों की माने तो पार्टी का शीर्ष नेतृत्व राहुल गांधी को अध्यक्ष पद के लिए मनाने में लगे हुए हैं मगर उनकी कोशिशों का असर राहुल गांधी पर नहीं हो रहा है। वो अपने पार्टी सदस्यों की अपील को खारिज कर रहे हैं। वहीं खबर है कि सोनिया गांधी ने भी स्वास्थ्य का हवाला दे कर पद पर रहने से साफ इंकार कर दिया है।

कई नेता कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने की बात कर रहे हैं मगर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद समीकरण बदलता हुआ दिख रहा है। खास बात यह भी है कि लगातार चुनावों में हो रही हार और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के लगातार पार्टी छोड़ने के वजह से कांग्रेस की मुश्किलें लगातार बढ़ रही है। वहीं कई बड़े नेता जैसे कि गुलाम नबी आजाद ने भी शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठा चुके हैं।

अगर गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं बनता तो 1998 से यह पहली बार होगा जब कोई गांधी परिवार के अलावा INC का अध्यक्ष बनेगा। पार्टी के अंदर से जो खबरें आ रही है उसके मुताबिक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत जैसे नेता अध्यक्ष बनने की रेस में आगे चल रहे हैं।

SHARE

Must Read

Latest