Voice Of The People

दुनिया मान रही है तेजस का दम, मंगोलिया के राष्ट्रपति ने तेजस के नाम पर रक्षा मंत्री को दिया एक उपहार

मंगोलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देश के राष्ट्रपति ने बुधवार को एक घोड़ा उपहार स्वरूप दिया. सात वर्ष पूर्व मंगोलिया की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ऐसा ही तोहफा मिला था. सिंह ने सफेद घोड़े की तस्वीर के साथ बुधवार को ट्वीट किया, ‘मंगोलिया में मेरे खास दोस्तों की ओर से दिया गया विशेष उपहार. मैंने इस सुंदर घोड़े का नाम तेजस रखा है. राष्ट्रपति खुरेलसुख को धन्यवाद. मंगोलिया को धन्यवाद.’

सिंह ने मंगलवार को मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. उन्होंने ट्वीट किया कि उलानबटोर में मंगोलिया के राष्ट्रपति यू. खुरेलसुख से अच्छी मुलाकात हुई. मैं उनसे पिछली बार 2018 में मिला था जब वह देश के प्रधानमंत्री थे. हम मंगोलिया के साथ बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 में मंगोलिया की यात्रा पर गए थे तब उनके समकक्ष सी. साईखानबिलेग ने उन्हें एक भूरा घोड़ा भेंट किया था.

PM मोदी को मिला था भूरा घोड़ा
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम मंगोलिया के साथ अपनी बहुआयामी सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. इससे पहले 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगोलिया गए थे. इस दौरान पीएम को भूरा घोड़ा गिफ्ट किया गया था.

पांच दिवसीय मंगोलिया-जापान दौरे पर हैं रक्षामंत्री
क्षेत्रीय सुरक्षा मैट्रिक्स और भू-राजनीतिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि में दोनों देशों के साथ भारत के रणनीतिक और रक्षा संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार से मंगोलिया और जापान की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. आपको बता दें कि सिंह की 5 से 7 सितंबर तक मंगोलिया की यात्रा किसी भारतीय रक्षा मंत्री द्वारा पूर्वी एशियाई देश का पहला दौरा है.

SHARE
Rishav Singh Dhanraj
Rishav Singh Dhanraj
Rishav Singh Dhanraj has 3+ years of experience in journalism. Visit his twitter account @rishav_dhanraj

Must Read

Latest