Voice Of The People

लंपि वायरस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान, कहा- केंद्र राज्यों के साथ मिल कर लंपि को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडियन एक्सपो मार्ट में आयोजित वर्ल्ड डेयरी समिट में शामिल हुए। वहां उन्होंने अलग अलग देशों से आए विभिन्न डेलिगेट्स को संबोधित करते हुए भारत मे पैर पसार रहे वायरस लंपि पर भी अपनी बात रखी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल के दिनों में भारत के कई राज्यों में लम्पि रोग के कारण पशुओं की हानि हुई है। केंद्र सरकार विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है। हमारे वैज्ञानिकों ने लंपि रोग के लिए स्वदेशी टीका भी तैयार किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों ने लंपि वायरस के लिए स्वदेशी टीका बना लिया है। लम्पि एक संक्रामक वायरल बीमारी है जो मवेशियों को प्रभावित करती है और त्वचा पर बुखार, गांठ का कारण बनती है और इससे मृत्यु भी हो सकती है।

यह रोग मच्छरों, मक्खियों, जूँओं और ततैयों द्वारा मवेशियों के सीधे संपर्क में आने और दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है। उद्घाटन समारोह में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि प्रदीप भंडारी ने भी इंडिया न्यूज पर और जनता का मुकदमा में बहुत जोरशोर से बीते शुक्रवार को इस मुद्दे को उठाया था। प्रधानमंत्री के इस मामले में दखल देना प्रदीप भंडारी के इस मुहिम की बड़ी जीत है।

SHARE

Must Read

Latest