Voice Of The People

पीएम मोदी आज करेंगे ‘महाकाल लोक’ का लोकार्पण, जानिये कितना भव्य हैं महा लोक

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 856 करोड़ रुपये की महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का शाम 6:30 बजे 200 संतो और 60 हजार लोगो की मौजूदगी में उद्घाटन करेंगे.

उज्जैन में बना 900 मीटर से अधिक लंबा कॉरिडोर- ‘महाकाल लोक’ – भारत में अब तक निर्मित ऐसे सबसे बड़े गलियारों में से एक है. दो भव्य प्रवेश द्वार, बलुआ पत्थरों से बने जटिल नक्काशीदार 108 अलंकृत स्तंभों की एक आलीशान स्तम्भावली, फव्वारों और शिव पुराण की कहानियों को दर्शाने वाले 50 से अधिक भित्ति-चित्रों की एक श्रृंखला ‘महाकाल लोक’ की शोभा बढ़ाएंगे.

नाइट गार्डन में महाकाल के भक्त भगवान शिव से जुड़ी कथाओं/दंतकथाओं के बारे में जान सकेंगे. इसके अलावा यहां त्रिपुरासुर वध, कमल ताल में भगवान शिव की मूर्ति, शिव तांडव, सप्त ऋषि, नवग्रह मंडल की विभिन्न भाग-भंगिमाओं की प्रतिमाएं और नंदी की मूर्तियां दिखेंगी.

वर्ष 2023 तक इस प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण के कार्य भी पूर्ण हो जाने की पूरी-पूरी संभावना है. महाकाल लोक पहुंचने के लिये चार भुजाओं वाले महाकाल ओवर ब्रिज से होकर त्रिवेणी संग्रहालय जाना होता है. संग्रहालय के ठीक सामने लगभग 450 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है.पार्किंग शेड के ऊपर सोलर पैनल लगाये गये हैं.

SHARE

Must Read

Latest