Voice Of The People

इंदौर में भव्य NRI समिट का आयोजन: पीएम मोदी ने कहा एक बार नर्मदा और उज्जैन महाकाल लोक के दर्शन अवश्य करें

इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम अन्य देशों के गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे. विदेशों में रह रहे भारतीय बिजनेसमैन अन्य राजनेताओं ने भी इस कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में हो रहे विकास कार्यों का भी जिक्र करते हुए प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने इंदौर शहर की कुछ खास जगहों का भी जिक्र करते हुए कहा कि आपको वहां पर अवश्य ही जाना चाहिए. इस सम्मेलन में विदेशी मेहमानों ने भी भारत सरकार की योजनाओं और पीएम मोदी के विकास मंत्र सबका साथ सबका विकास की भी खूब प्रशंसा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान प्रवासी भारतीयों से अनुरोध किया कि वह एक बार नर्मदा व उज्जैन महाकाल कॉरिडोर का दर्शन भी करें.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया की व्यवस्था में भारत का महत्व आपकी वजह से बढ़ा है. साथियों, हमारे यहां कहा जाता है कि स्वदेशों भुवनत्रयम। हमारे लिए पूरा संसार ही स्वदेश है.

मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है। इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था। हम दुनिया के अलग-अलग कोनों में गए. हमने सभ्यता के समागम के महत्व को समझा। हमने सदियों पहले वैश्विक व्यापार की असाधारण परंपरा शुरू की थी। हम असीम लगने वाले समंदर के पार गए.

व्यावसायिक संबंध कैसे साझी समृद्धि के रास्ते खोल सकते हैं, यह भारत ने और भारतीयों ने करके दिखाया। आज अपने करोड़ों प्रवासी भारतीयों को ग्लोबल मैप पर देखते हैं तो कई तस्वीरें एक साथ उभरती है. उसमें वसुधैव कुटुंबकम के साक्षात दर्शन होते हैं. भारत के अलग-अलग प्रांतों, क्षेत्रों के लोग मिलते हैं तो एक भारत, श्रेष्ठ भारत का अनुभव होता है. अनुशासित नागरिकों की चर्चा होती है तो मदर ऑफ डेमोक्रेसी होने का भारतीय गौरव अनेक गुना बढ़ जाता है.

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest