Voice Of The People

Republic Day Parade: क्या होता है क्वार्टर गार्ड? कैसा दिखता है मराठा रेजिमेंट का क्वार्टर गार्ड, प्रदीप भंडारी ने बताया

- Advertisement -

गणतंत्र दिवस से पहले प्रदीप भंडारी ने जनता का मुकदमा पर रिपब्लिक डे परेड से जुड़े विशेष शो का प्रसारण किया। प्रदीप भंडारी ने इसमें बिहार रेजीमेंट, मराठा रेजीमट और सेना के कई पहलुओं का वर्णन किया। इस दौरान प्रदीप भंडारी ने बताया कि एक क्वार्टर गार्ड क्या होता है? प्रदीप भंडारी ने कहा कि एक “क्वार्टर गार्ड” एक सैनिक के लिए मंदिर जैसा होता है।

प्रदीप भंडारी ने बताया कि क्वार्टर गार्ड का क्या महत्व होता है? जैसे मराठा रेजिमेंट के क्वार्टर गार्ड का मोटो है- कर्तव्य, मान और साहस। मराठा रेजिमेंट की जितनी भी, जहां भी यूनिट है, हर यूनिट के ठीक सामने शिवाजी महाराज की मूर्ति लगी हुई है, जो उनके साहस को दर्शाती है।

रेजिमेंट के अंदर महाराष्ट्र का एक नक्शा बना हुआ है और उसपर किले बने हुए हैं। वह भी इस नक्शे पर दर्शाए गए हैं। साथ ही नक्शे पर हर एक जिले को भी इंगित किया गया है। जितने भी किले शिवाजी महाराज ने बनवाए थे, वह सारे नक्शे पर दर्शाए हुए हैं। क्वार्टर गार्ड के अंदर एक पेंटिंग बनी हुई है, जिसे आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर बनाया गया था।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest