Voice Of The People

बजट पर प्रदीप भंडारी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा -भारत 2047 तक बनेगा विकसित देश

बुधवार को बजट 2023 पर अपने शो जनता का मुकदमा में शो के होस्ट प्रदीप भंडारी ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से एक्सक्लूसिव बातचीत की।

बजट को लेकर प्रदीप भंडारी के सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, अगर हम कल संसद मे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संबोधन देखे और इकोनॉमिक सर्वे के साथ में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा पेश किया बजट देखे तो इसमें कोई दो राय नहीं है की ये बजट टेन आउट ऑफ टेन हैं , पीछले 9 सालो में हमने अपनी कैपिटा इनकम डबल की है हमारी प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 सालों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है. वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है.

कॉविड के दौरान दो साल हमे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन आज हम हर क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों के पूर्व-कोविड स्तर पर वापस आ गए हैं.” पूंजीगत व्यय 33 प्रतिशत बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपये हो गया.

अगर हम भारत की अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन की तुलना बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से करें तो हम यूनाइटेड किंगडम को रिप्लेस कर रहे हैं पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में

जब हम लोग करोना महामारी से गुजर रहे थे तब भी हमारी सरकार सक्षम थी 800 मिलियन लोगों को अनाज प्रदान करने में हमने 2200 करोड़ वैक्सीन भी लगवाई जो एक दम निशुल्क थी।

अगले 25 साल की बात करे तो ये बजट अमृतकाल के 100 साल में 2047 से पहले भारत एक विक्षित देश बन जायेगा।

SHARE

Must Read

Latest