Voice Of The People

बजट 2023: जानिए बजट 2023 पर PM-EAC के सदस्य संजीव सान्याल ने प्रदीप भंडारी से क्या कहा

आज प्रदीप भंडारी के साथ बजट 2023 पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार समिति के सदस्य संजीव सानयाल जनता का मुकदमा पर थे। प्रदीप भंडारी ने उनसे खास बातचीत की। प्रदीप भंडारी ने उनसे पहला सवाल किया इंफ्रा स्पेंडिंग के ऊपर किया।

इंफ्रा स्पेंडिंग के सवाल के जवाब में संजीव सानयाल ने कहा कि अगर आप बजट को देखें तो मैं संक्षेप में बताऊंगा जो मुख्य मुद्दे हैं, इसमें पहला है वित्तीय घाटा जिसे कम किया जाएगा। यह अच्छी बात है कि हम लोग मैक्रोइकोनॉमिक स्टेबिलिटी पर जोर दे रहे हैं और जो कंसोलिडेशन हो रहा है वह हम कर रहे हैं। मगर इतनी तेजी से नहीं कर रहे हैं जिससे इकोनॉमी के गति पर प्रभाव पड़े।

दूसरी बात यह है कि ऐसा आपने कहा कि हम लोग इंफ्रा के लिए निवेश कर रहे हैं इस साल आपने देखा होगा रेलवे को 200000 करोड़ से ज्यादा उनको पैसा दिया गया है। इसका मतलब है कि रेलवे का नेटवर्क बहुत बेहतरीन तरीके से अपडेट किया जाएगा। तीसरा मध्य वर्ग को छूट मिलना।

मिडिल क्लास के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में संजीव सानयाल ने कहा कि इस बजट से मिडिल क्लास के जेब में पैसा ज्यादा आएगा। हम कोशिश कर रहे हैं टैक्स को और सरल बनाया जाए। सब अगर इस सिस्टम में साथ दें तो हम पुराना जो कंफ्यूज करने वाला सिस्टम था उसे बंद कर सकते हैं।

ग्रीन इकोनामी के सवाल पर संदीप सान्याल ने बताया कि इस सिस्टम में काफी सारे इंसेंटिव है और एक तो बहुत बड़ा इंसेंटिव है ग्रीन हाइड्रोजन। इस पर हम लोग खर्च करेंगे और दूसरा ऑटोमोबाइल के स्क्रेपिंग पॉलिसी के ऊपर सरकार के द्वारा ध्यान दिया गया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की गाड़ियों को भी पगला जाएगा।

ग्लोबल इकोनॉमी के कमजोर होने के सवाल पर संजीव सानयाल ने कहा कि अभी के लिए यह डोमेस्टिक ग्रोथ है क्योंकि दुनिया भर में जैसा आप कह रहे हैं कि निराशावादी परिस्थिति है, ज्यादातर देश स्लो ग्रोथ कर रहे हैं। इस परिस्थिति में हम लोग एक्सपोर्ट के आधार पर आने वाले एक-दो साल के लिए शायद नहीं कर पाएंगे मगर ऐसा नहीं है कि एक्सपोर्ट नहीं पड़ेगा इसलिए हम 6.8 प्रतिशत के गति से ग्रो कर पाएंगे।

कुछ हद तक हमें अपने ही बल पर खड़ा होना पड़ेगा अपने डोमेस्टिक डिमांड के आधार पर। घरेलू डिमांड को बढ़ावा देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत खर्च होगा और निजी जो निजी निवेश मे गति है तो उसी के आधार पर हमारा इकोनॉमी आगे बढ़ेगा। निर्यात पर शायद हम एक 2 साल के लिए निर्भर नहीं कर पाएंगे।

प्रदीप भंडारी ने अपने आखरी सवाल में संजीव से पूछा कि अगर आपकी नजर में बजट को देखा जाए तो किस तरह से बजट को देखेंगे? इस सवाल के जवाब में संजीव सान्याल ने कहा कि बजट ग्रोथ ओरिएंटेड है, इंफ्रास्ट्रक्चर पर बल दिया गया है, मिडिल क्लास के लिए छूट है। वित्तीय घाटे को भी नियंत्रण में रखा गया है। इस सब को मिलाकर मैं कहूंगा कि यह बजट बहुत ही बढ़िया है।

SHARE

Must Read

Latest