Voice Of The People

लंदन में राहुल के बयान को लेकर हंगामा, पीयूष गोयल बोले- देशद्रोह का केस चले, कांग्रेस ने कहा- माफी का सवाल ही नहीं

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र के बारे में लंदन में दिए गए बयान को लेकर सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ था। आज दूसरे दिन भी हंगामा जारी रहा, राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री और सदन के नेता पीयूष गोयल ने राहुल गांधी के बयान को देश का अपमान करार देते हुए राहुल गांधी से माफी की मांग की थी। सोमवार सुबह बैठक शुरू होने के कुछ ही समय बाद राज्यसभा में पीयूष गोयल ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि विपक्ष के एक नेता ने विदेशी धरती से ‘शर्मनाक तरीके’ से भारत के लोकतंत्र के बारे में ‘अनाप-शनाप’ बातें कीं, और विदेशी धरती पर कहा कि अमेरिका और यूरोप के देश भारत में आकर यहां के लोकतंत्र में हस्तक्षेप करें। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति की पूरे सदन द्वारा घोर निंदा की जानी चाहिए।

कांग्रेस मंगलवार विपक्षी दलों के साथ बैठक करके आगे की रणनीति तैयार करेगी। राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के चैंबर में आज सुबह 10 बजे विपक्षी दलों की बैठक होगी, जिसके बाद आज फिर हंगामा हो सकता है। बता दें कि राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी हमलावर है तो कांग्रेस डिफेंसिव दिख रही है। सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष की दूसरी पार्टियां भी आधे-अधूरे मन से इस मुद्दे पर कांग्रेस का साथ दे रही हैं, ऐसे में आने वाले समय में दूसरे विपक्षी दलों की क्या रणनीति होती है, यह देखने वाली बात होगी।

वहीं, लोकसभा में रक्षा मंत्री एवं सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी, जो इस सदन के सदस्य हैं, ने लंदन में जाकर भारत को बदनाम करने की कोशिश की है।’ उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कहा है कि भारत में लोकतंत्र पूरी तरह से तहस नहस हो गया है और विदेशी ताकतों को आकर लोकतंत्र को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘पूरे सदन को उनके इस व्यवहार की निंदा करनी चाहिए और आपके (अध्यक्ष के) द्वारा यह निर्देश दिया जाना चाहिए कि संसद के फोरम पर वे क्षमा याचना करें।’

SHARE

Must Read

Latest