Voice Of The People

क्या तालिबान को मान्यता? विरोध के बीच केंद्र सरकार का अफगानिस्तान को ऑनलाइन ट्रेनिंग देने पर भारत का रुख 

भारत ने गुरुवार को जोर देकर कहा कि काबुल में तालिबान शासन को मान्यता नहीं देने पर उसकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है, एक अफगान विदेश नीति निकाय द्वारा अधिकारियों को भारतीय तकनीकी और आर्थिक के तहत एक ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कहा गया है। सहयोग (आईटीईसी) पहल।

अफगान विदेश मंत्रालय के तहत कूटनीति संस्थान ने कथित तौर पर काबुल में अधिकारियों को ITEC पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए कहा, जिसे भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), कोझिकोड द्वारा आयोजित किया जाना था।

एक मीडिया ब्रीफिंग में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह भी कहा कि भारतीय पक्ष किसी भी संस्था को कोई नोट वर्बल जारी नहीं करता है जिसे नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।

आई टी ई सी कार्यक्रम के बारे में अधिकारियों को सूचित करने के लिए कूटनीति संस्थान द्वारा जारी एक पत्र में पाठ्यक्रम पर काबुल में भारतीय दूतावास के एक मौखिक नोट का भी उल्लेख किया गया है।

हालांकि, बागची ने कहा कि ऐसी संचार संस्थाओं को भेजने का कोई सवाल ही नहीं है जो मान्यता प्राप्त नहीं हैं। उन्होंने कहा, “भारत दुनिया भर के विकासशील देशों को आईटीईसी कार्यक्रम के माध्यम से क्षमता निर्माण सहायता प्रदान कर रहा है। इसमें ऑनलाइन पाठ्यक्रम शामिल हैं।”

बागची ने कहा कि ये छात्रवृत्ति पाठ्यक्रम कई विषयों को कवर करते हैं और विभिन्न भारतीय संस्थानों द्वारा संचालित किए जाते हैं। बागची ने कहा, “ये पाठ्यक्रम अफगानिस्तान समेत विभिन्न देशों के नागरिकों के लिए भी खुले हैं। भारत और अफगानिस्तान दोनों में स्थित कई अफगान नागरिक इन आईटीईसी पाठ्यक्रमों में भाग ले रहे हैं।”

“बेशक, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भारत की यात्रा शामिल नहीं है,” उन्होंने कहा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान शासन पर भारत की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

“अफगानिस्तान में विकास को हम कैसे देखते हैं, इस पर हमारी स्थिति नहीं बदली है। मुझे नहीं लगता कि ITEC पाठ्यक्रमों में इसके बारे में कुछ भी पढ़ा जाना चाहिए। हम निश्चित रूप से नोट वर्बल जारी नहीं करेंगे, जो संस्थाओं को अंतर-सरकारी नोट हैं। जो मान्यता प्राप्त नहीं हैं,” उन्होंने कहा।

भारत ने अभी तक अफगानिस्तान में तालिबान शासन को मान्यता नहीं दी है और काबुल में वास्तव में समावेशी सरकार के गठन के लिए जोर दे रहा है, साथ ही इस बात पर जोर दे रहा है कि अफगान भूमि का उपयोग किसी भी देश के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

भारत देश में सामने आ रहे मानवीय संकट को दूर करने के लिए अफगानिस्तान को अबाध मानवीय सहायता प्रदान करने की वकालत करता रहा है।

पिछले साल जून में, भारत ने अफगानिस्तान की राजधानी में अपने दूतावास में एक “तकनीकी टीम” तैनात करके काबुल में अपनी राजनयिक उपस्थिति फिर से स्थापित की।

अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा उनकी सुरक्षा पर चिंताओं के बाद सत्ता पर कब्जा करने के बाद भारत ने अपने अधिकारियों को दूतावास से वापस ले लिया था।

ITEC विदेश मंत्रालय का अग्रणी क्षमता निर्माण मंच है।

1964 में स्थापित, ITEC अंतर्राष्ट्रीय क्षमता निर्माण के लिए सबसे पुरानी संस्थागत व्यवस्थाओं में से एक है, जिसने नागरिक और रक्षा क्षेत्र दोनों में 160+ देशों के 200,000 से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है।

उच्च शिक्षण संस्थानों और प्रशिक्षण सुविधाओं में उपलब्ध शासन और विकास संबंधी विशेषज्ञता के भारत के विशाल और समृद्ध नेटवर्क पर निर्माण, ITEC भारत में प्रत्येक में 100 से अधिक प्रतिष्ठित संस्थानों में लगभग 400 पाठ्यक्रमों की पेशकश के माध्यम से लगभग 10,000 पूरी तरह से वित्त पोषित व्यक्तिगत प्रशिक्षण अवसर प्रदान करता है। वर्ष। पीटीआई

SHARE

Must Read

Latest