Voice Of The People

Man Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा- नारी शक्ति की ऊर्जा ही विकसित भारत की प्राणवायु है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ प्रोग्राम के जरिये देश को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का ये 99वां संस्करण है। वहीं पीएम मोदी के साल 2023 का ये तीसरा मन की बात है। ‘मन की बात’ हर महीने के आखिरी रविवार को ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित होने वाला पीएम मोदी का मासिक रेडियो कार्यक्रम है। जिसके जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से संवाद करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा की, आज, भारत का जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है ।

प्रधानमंत्री ने कहा आपने सोशल मीडिया पर, एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव जी को जरुर देखा होगा। सुरेखा जी, एक और कीर्तिमान बनाते हुये वंदे भारत एक्सप्रेस की भी पहली महिला लोको पायलट बन गई हैं। इसी महीने, प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा और डायरेक्टर कार्तिकी गोंज़ाल्विस उनकी Documentary ‘Elephant Whisperers’ ने ऑस्कर जीतकर देश का नाम रौशन किया है । देश के लिए एक और उपलब्धि Bhabha Atomic Reseach Centre की साइंटिस बहन ज्योतिर्मयी मोहंती जी ने भी हासिल की है । ज्योतिर्मयी जी को रसायन विज्ञान और केमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में IUPAC का विशेष पुरस्कार मिला है।

पीएम मोदी ने आगे कहा की, इस वर्ष की शुरुआत में ही भारत की Under-19 महिला क्रिकेट टीम ने T-20 World cup जीतकर नया इतिहास रचा।

SHARE

Must Read

Latest