Voice Of The People

ट्वीटर ने बड़े से बड़े नेता, अभिनेता, सेलिब्रेटी से भी छीना ब्लू टिक

ट्वीटर ने बड़े से बड़े नेता, अभिनेता, सेलिब्रेटी और बड़े हस्तियों के ट्वीटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा लिया है। ट्विटर के इस एक्शन ने बड़े हस्तियों से लेकर आम आदमी को शोशल मिडिया पर बहुत बड़ा झटका दिया है। बॉलीवुड के अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान , बड़े बड़े पत्रकार, सेलिब्रेटी से लेकर राहुल गांधी, ट्रंप, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल , योगी आदित्यनाथ, पुष्कर सिंह धामी और हजारों बड़े चेहरे के अकाउंट से ब्लू टिक हटाया गया। अब सब एक ही सूची में शामिल हैं सामान्य अकाउंट । ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विटर खाते को सत्यापित करने वाले प्रतिष्ठित ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए 650 रुपये प्रति महीने सदस्यता शुल्क का प्रावधान जारी किया है। इसका भुगतान नहीं करने वालों के खातों से यह निशान हटाया जा रहा है। ट्विटर ने गुरुवार को हजारों हस्तियों, राजनेताओं और पत्रकारों के खाते से सत्यापन चिन्ह को हटाना शुरू कर दिया है।

बता दें कि ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कंपनी को खरीदने के बाद से ही कई बड़े फैसले लिए हैं। इसमें से ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन सेवा लाना भी शामिल है। और कल रात से कंपनी ने लीगेसी वेरिफाइड चेकमार्क को हटाना शुरू कर दिया है।

हालांकि वैसे तो Twitter इसका ऐलान बहुत पहले कर चुकी थी, लेकिन 20 अप्रैल 2023 को रात 11.59 बजे आखिरकार कंपनी ने ब्लू टिक रिमूव कर दिया।

ट्विटर…सोशल मीडिया का एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां पर लोग खुलकर अपने विचार साझा करते हैं, ऐसा प्लेटफॉर्म जहां पर न्यूज का भी भंडार रहता है। इस एक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोग अपने-अपने हिसाब से करते हैं या कह सकते हैं कि कर रहे थे। जब से एलन मस्क ने ट्विटर की कमान अपने हाथों में ली है, ये नीली चिड़िया आजाद होने के बजाय किसी के इशारों पर अब नाच रही है, एक के बाद एक झटके दे रही है। इस एक फैसले के बाद क्या नेता,क्या खिलाड़ी, क्या बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियां, सभी के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक गायब हो गया।

ट्विटर ने यह शर्त रखी है कि आपको ब्लू टिक लेने के पैसे देने होंगे। भारत की बात करें तो यहां पर ब्लू टिक के लिए महीने के 650 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन ये पैसे तब हैं अगर आप ट्विटर डेस्कटॉप पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर मोबाइल पर आपको ब्लू टिक और उसके सारे फीचर चाहिए तो महीने के 900 रुपये देने पड़ेंगे।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest