Voice Of The People

Karnataka Results: कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से बीजेपी के लिए 10 बड़े संदेश, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा ने कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल करके 135 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, भाजपा 66 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। वहीं मतदाताओं ने अपने 38 सालों के परंपरा को बरकरार रखा और कर्नाटक में साल 1985 के बाद से लगातार पांच साल से ज्यादा कोई भी पार्टी सरकार में नहीं रही

आइए जानते है इस बार के कर्नाटक चुनाव को लेकर ऐसे बड़ी 10 वजह वजह जिसके कारण बीजेपी को राज्य में इतनी बड़े हार का सामना करना पड़ा :

1) कर्नाटक के लिए बीजेपी को नई रणनीति चाहिए भाजपा ने अतीत में कर्नाटक में सरकारें बनाई हैं, वह कभी भी राज्य के चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं हुई है।

ज्यादातर चुनावों में अच्छा वोट शेयर हासिल करने के बावजूद ऐसा हुआ। 2023 में भी पार्टी को 36% वोट मिले थे लेकिन बीजेपी उसे सीटों में तब्दील करने में नाकाम रही थी। इस प्रकार, दक्षिणी क्षेत्र के लिए अपनी रणनीति पर फिर से काम करने के अलावा, भाजपा को कर्नाटक में अपनी दीर्घकालिक योजना पर भी पुनर्विचार करना होगा, अगर उसे राज्य में अपनी पैठ बनाए रखनी है।

2) भाजपा पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण भारत में पैठ बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। इसलिए, कर्नाटक में हार पार्टी के लिए एक बड़ा झटका होगा, क्योंकि यह एकमात्र बड़ा दक्षिणी राज्य था जहां वह सत्ता में थी। पुडुचेरी को छोड़कर, जहां भाजपा एआईएनआरसी के साथ गठबंधन में है, भाजपा की अब दक्षिण भारत में कोई उपस्थिति नहीं है। भगवा पार्टी को अब इस क्षेत्र में अपनी रणनीति पर फिर से काम करना होगा, खासकर तेलंगाना में महत्वपूर्ण चुनावों से पहले जहां वह सत्तारूढ़ टीआरएस से मुकाबला करने की उम्मीद कर रही है।

3) चुनाव में आज के नतीजे निश्चित रूप से कांग्रेस के लिए एक बड़ी राहत लेकर आए है , लेकिन जब राष्ट्रीय चुनावों की बात आती है तो वे बीजेपी को उतना परेशान नहीं कर सकते हैं।

पिछले चार चुनावों के विधानसभा चुनावों में सीट हिस्सेदारी में उतार-चढ़ाव के बावजूद, भाजपा ने लोकसभा चुनावों में लगातार कांग्रेस और जद (एस) दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

4) कर्नाटक में चुनाव मुख्य रूप से भ्रष्टाचार, सत्ता विरोधी लहर और बेरोजगारी जैसे स्थानीय मुद्दों पर लड़े गए थे।

जबकि भाजपा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रिय अपील और राष्ट्रवाद, हिंदुत्व और विकास के अपने व्यापक विषयों पर निर्भर थी, यह कांग्रेस के वादों और राज्य सरकार के खिलाफ आरोप हैं जो मतदाताओं के साथ जुड़ गए हैं।

5) विपक्षी दल ने राज्य सरकार को “भ्रष्ट” के रूप में पेश किया और मतदाताओं के एक बड़े वर्ग को अपनी पांच गारंटी, समाज के विभिन्न वर्गों पर लक्षित कल्याणकारी उपायों के मिश्रण से लुभाया। परिणाम विपक्षी दलों के लिए एक अनुस्मारक होंगे कि जब राज्य के चुनावों की बात आती है तो स्थानीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना मतदाताओं के साथ अच्छी तरह से प्रतिध्वनित हो सकता है।

6) भाजपा ने 2014 के बाद से राज्य और राष्ट्रीय दोनों चुनावों में अक्सर सफलतापूर्वक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा किया है। जबकि “मोदी जादू” ने कई मौकों पर भाजपा के लिए काम भी किया है, लेकिन आज के नतीजे साबित करते हैं कि यह हमेशा पर्याप्त नहीं होता है। चुनाव जीतने के लिए एक मजबूत स्थानीय चेहरे की भी जरूरत होती है।

यह दिल्ली और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में स्पष्ट था, जहां अभियान चलाने के बावजूद, भाजपा अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी जैसे नेताओं से मुकाबला नहीं कर सकी।

7) उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में, मोदी के एक बड़े कारक होने के बावजूद भाजपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के रूप में एक मजबूत स्थानीय चेहरा होने का लाभ उठाया है।

कर्नाटक में, जबकि बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी के लिए आक्रामक रूप से प्रचार किया, वे पूरे चुनाव के दौरान राजनीतिक किनारे पर रहे। इसके अलावा, सीएम बोम्मई सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार जैसे कांग्रेस के दिग्गजों को पटखनी देने के लिए एक मजबूत पर्याप्त चेहरा साबित नहीं हुए।

8) अगर पिछले कुछ चुनावों की बात करे तो यह स्पष्ट रूप से दिखाता हैं कि जब विधानसभा चुनावों की बात आती है, तो कर्नाटक अक्सर सत्तारूढ़ पार्टी को वोट देकर “रिवॉल्विंग डोर” ट्रेंड का अनुसरण करता है। लेकिन लोकसभा में राज्य हमेशा बीजेपी के प्रति वफादार रहा है।

9) कांग्रेस ने एगजुटता दिखाने के साथ ही अपने कैंपेन में काफी अग्रेसिव नजर आई। वार्ड से लेकर राजधानी और सोशल मीडिया तक में पार्टी अपने मुद्दों को लेकर अडिग नजर आई। कई सालों बाद सोनिया गांधी ने खुद विधानसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में रैली की।

10) कांग्रेस ने बीजेपी से नाराज चल रहे कई नेताओं को पार्टी से जोड़ा इनमें पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार और पूर्व उप-मुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी और एस भी शामिल हैं।

SHARE

Must Read

Latest