Voice Of The People

शिवकुमार और सिद्धारमैया ही नहीं, ये दो कांग्रेस नेता भी हैं सीएम पद के दावेदार, कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष का बड़ा दावा

कर्नाटक चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और इस बार कांग्रेस ने बड़ा उलटफेर करते हुए बीजेपी को करारी शिकस्त दी है और 135 सीटें जीतकर पूइर्ण बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है, लेकिन इतनी बड़ी जीत के बाद अब कांग्रेस का अंदरूनी खेल शुरू हो गया है, अब कांग्रेस की आंतरिक लड़ाई मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर शुरू हो चुकी है, कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगा रेड्डी ने बड़ा दावा करते हुए कहा है की न सिर्फ डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया बल्कि मुख्यमंत्री की उम्मीदवारी के लिए 2 और नेता भी लाइन में है.

रेड्डी ने कहा की ‘हर पार्टी में महत्वाकांक्षाएं होंगी। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ही नहीं एमबी पाटिल और जी परमेश्वर भी रुचि रखते हैं। कोई एक ही मुख्यमंत्री बनेगा और इसका फैसला पार्टी आलाकमान और विधायक करेंगे। मुझे मंत्री पद मिलेगा’

हालांकि इन सब के बीच सबसे मजबूत दावेदारी सिद्धारामैया की ही नजर आ रही है, करीब ढाई दशक तक ‘जनता परिवार’ से जुड़े रहे और कांग्रेस-विरोधी रुख के लिए पहचाने जाने वाले सिद्धरमैया 2006 में कांग्रेस में शामिल हुए थे और अब उन्हें कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने विधानसभा चुनाव से पूर्व कई बार कहा था, कि यह मेरा अंतिम चुनाव है. इसके बाद मैं चुनावी राजनीति से संन्यास ले लूंगा. हालांकि, शनिवार को सिद्धारमैया ने संकेत दिया कि उनकी निगाहें भविष्य की संभावनाओं पर टिक गई हैं. वे मुख्यमंत्री के पद पर एक बार फिर से काबिज होने की इच्छा जता चुके हैं. मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया और कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार मुख्य तौर पर दौड़ में हैं. सिद्धारमैया वर्ष 2013 से 2018 तक मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की बागडोर संभाल चुके हैं.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, सिद्धारमैया की छवि जन नेता वाली है, इसलिए सीएम के रूप में पहली पसंद वही होंगे. दूसरी तरफ शिवकुमार जो कि वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं, उनको डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. इसके अलावा डिप्टी सीएम के रूप में एमबी पाटिल (लिंगायत) और पूर्व डिप्टी सीएम परमेश्वर (दलित) का नाम भी चर्चा में है.

विधायक दल की बैठक में पास होगा प्रस्ताव

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कांग्रेस की तरफ से भेजे गए केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायक दल के नेता पर सुझाव लेंगे. सभी विधायक एक लाइन का प्रस्ताव पारित करेंगे कि कांग्रेस आलाकमान तय करे सीएम कौन होगा? इसके बाद आलाकमान सीएम पद पर फैसला करेगा.

राहुल-सोनिया गांधी से किया वादा निभाया- डीके शिवकुमार

इससे पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, जो मैंने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से वादा किया था, वो मैंने निभा दिया. मैं अखंड कर्नाटक की जनता से उनके पैरों में पड़कर आशीर्वाद मांगता हूं और उन्हें समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. लोगों ने हमपर विश्वास किया और वोट दिया. मैं नहीं भूल सकता, जब सोनिया गांधी मुझसे मिलने के लिए जेल आई थीं. मैं विश्वास दिखाने के लिए गांधी परिवार और सिद्धारमैया समेत सभी पार्टी नेताओं का धन्यवाद करता हूं.

जीत पर क्या बोले सिद्धारमैया?

सिद्धारमैया ने कहा, कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने जा रहा है. हमने कैंपेन के दौरान भी कहा था कि कांग्रेस को लगभग 130 सीटें मिलेंगी. यह एक बड़ी जीत है. कर्नाटक के लोग बदलाव चाहते थे. वे भाजपा सरकार से तंग आ चुके थे. इस चुनाव का परिणाम लोकसभा चुनाव की एक सीढ़ी है. मुझे उम्मीद है कि सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आएंगे. मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest