Voice Of The People

जापान के हिरोशिमा में यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिलेंगे पीएम मोदी; रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद पहली बार आमने सामने मिलेंगे दोनों नेता

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जापान के हिरोशिमा में मिलने वाले हैं। पिछले साल रूस-यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद से यह बैठक दोनों के बीच पहली व्यक्तिगत बातचीत है।

प्रधानमंत्री मोदी, जो G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान में हैं, इस अवसर का उपयोग विभिन्न विश्व नेताओं के साथ जुड़ने और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए करेंगे।

उम्मीद है कि चर्चा के दौरान, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की यूक्रेन में मौजूदा स्थिति को संबोधित करने और आगे सहयोग के लिए रास्ते तलाशने की उम्मीद है। वार्ता संभावित रूप से तनाव को कम करने और क्षेत्र में स्थिरता बहाल करने के लिए राजनयिक समाधान खोजने पर केंद्रित होगी।

आपको बता दें कि पिछले साल, भारतीय पीएम मोदी ने समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन के मौके पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। चल रहे संघर्ष के समाधान पर जोर देते हुए, पीएम ने उनसे कहा कि “यह युद्ध का युग नहीं है”।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक के अलावा, पीएम मोदी की जापान यात्रा में अन्य प्रमुख नेताओं के साथ बातचीत शामिल है। उनका दक्षिण कोरिया, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, वियतनाम और मेजबान देश जापान के समकक्षों से मिलने का कार्यक्रम है।

SHARE

Must Read

Latest