Voice Of The People

यूक्रेन को फाइटर जेट्स की आपूर्ति करेंगे अमेरिका और नाटो देश; अमेरिकी ने G-7 सम्मेलन में किया ऐलान 

G-7 बैठक में शामिल होते ही अमेरिका ने बड़ा एलान किया है। अमेरिका का कहना है कि वह अपने पश्चिमी सहयोगियों को यूक्रेन को अमेरिकी निर्मित एफ-16 सहित उन्नत लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने की अनुमति देगा, जो कीव के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन होगा।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को जापान में ब्लॉक के शिखर सम्मेलन में निर्णय के “अपने G-7 समकक्षों को सूचित किया कि वह अपने पश्चिम सहयोगियों को यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने की अनुमति देगा। सुलिवान ने कहा कि अमेरिकी सैनिक कीव के पायलटों को जेट विमानों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित भी करेंगे।

आगे सुलिवन ने हिरोशिमा में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों ने अब तक यूक्रेन को हथियार और प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया था, जिसे इस वसंत और गर्मियों में आक्रामक संचालन करने की आवश्यकता है, यह कदम वाशिंगटन की “दीर्घकालिक प्रतिबद्धता” का हिस्सा था। यूक्रेन की आत्मरक्षा आत्मरक्षा के लिए आने वाले महीनों में हम तय करेंगे कि विमान और प्रशिक्षण कौन देगा, कितना देगा और कौन उसे वितरित करेगा।

शनिवार की आधिकारिक घोषणा होने से पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि जेट “आकाश में हमारी सेना के ताकत को बहुत बढ़ाएंगे”, उन्होंने कहा कि वह हिरोशिमा में जी 7 शिखर सम्मेलन में योजना के “व्यावहारिक कार्यान्वयन पर चर्चा” करने के लिए उत्सुक हैं। आपको बता दे कि पहले अमेरिका यूक्रेन को आधुनिक लड़ाकू विमान उपलब्ध कराने को लेकर संशय में था। इसके बजाय अमेरिका का ध्यान भूमि पर सैन्य सहायता प्रदान करने पर रहा है।

कुछ नाटो सदस्य देशों ने चिंता व्यक्त की है कि यूक्रेन को जेट सौंपने को रूस के साथ सीधे टकराव के जैसे देखा जाएगा। और क्या इसको जोखिम में डालकर युद्ध को बढ़ाने के रूप में देखा जाएगा।

इसपर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका ने कीव को युद्ध के मैदान में हथियार मुहैया कराए थे, और लड़ाकू विमानों के लिए मार्ग प्रशस्त करने के फैसले ने संकेत दिया है कि संघर्ष एक नए चरण में प्रवेश कर गया है।

अबतक हमने वह सब कुछ दिया है जो हमने कहा था कि हम वितरित करने जा रहे थे, इसलिए हमने यूक्रेनियन को जवाबी हमले के माध्यम से युद्ध के मैदान में प्रगति करने की स्थिति में रखा है। हम एक ऐसे क्षण में पहुंच गए हैं जहां सड़क को देखने का समय आ गया है, और कहें रूसी आक्रमण के खिलाफ बचाव के लिए भविष्य की ताकत के हिस्से के रूप में यूक्रेन को क्या चाहिए।

सुलिवन ने यह भी संकेत दिया कि यूक्रेन को प्राप्त होने वाले किसी भी जेट का उपयोग केवल रक्षा उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, और इसका मतलब यह है कि अमेरिका न तो रूसी क्षेत्र पर हमलों के लिए यूक्रेन को सक्षम करेगा और न ही समर्थन करेगा।

SHARE

Must Read

Latest